महिला ने अस्पताल के सामने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म

कुशीनगर के कप्तानगंज अस्पताल में भर्ती करने के लिए दो हजार रुपये मांगने का स्टाफ नर्स पर आरोप विरोध में स्वजन ने किया हंगामा एसडीएम ने दिया मामले की जांच का आदेश बाद में अस्पताल में कराया भर्ती।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 12:28 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 12:28 AM (IST)
महिला ने अस्पताल के सामने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म
महिला ने अस्पताल के सामने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म

कुशीनगर: कप्तानगंज में शनिवार को संवेदनहीनता और अस्पताल प्रशासन की लापरवाही खुलकर सामने आई । दर्द से कराहती मजबूर महिला को कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने ही सड़क पर बच्चे को जन्म देना पड़ा। आरोप है कि अस्पताल में भर्ती करने के नाम पर स्टाफ नर्स द्वारा दो हजार रुपये की मांग की जा रही थी। इसी बीच अचानक प्रसव पीड़ा बढ़ गई, महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दिया।

कस्बे के ही वार्ड ने चार निवासी झीनकी पत्नी गरीब को स्वजन कप्तानगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के लिए ले गए। आरोप है कि यहां तैनात एक स्टाफ नर्स ने दो हजार रुपये की मांग की। पैसा पास न होने के कारण स्वजन घर वापस आने लगे कि अस्पताल गेट के बाहर सड़क पर ही महिला को तेज प्रसव पीड़ा हुई। अगल-बगल की महिलाएं जुट गईं और साड़ी घेरकर सड़क पर ही प्रसव कराया। सूचना मिलने पर घर से अन्य स्वजन भी पहुंचे और नर्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर एक घंटे तक हंगामा किया।

एसडीएम कोमल यादव ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को मामले की जांच कर कार्यवाही का निर्देश दिया। महिला को अस्पताल में भर्ती किया गया। एसडीएम ने बताया कि स्टाफ नर्स द्वारा यदि पैसे की मांग की गई है तो जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं।

अस्पताल सील, तीन अल्ट्रा साउंड सेंटरों को नोटिस

शनिवार को कप्तानगंज कस्बे में अवैध रूप से संचालित एक अस्पताल को सील कर दिया गया। जांच में तीन अल्ट्रासाउंड सेंटरों में अनियमितता मिलने व कागजात न दिखा पाने पर उनके संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया ।

एसडीएम कोमल यादव व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा एसके गुप्ता की संयुक्त टीम कप्तानगंज नगर के डीसीएफ चौक के समीप संचालित एसएस हास्पिटल पहुंची। अस्पताल में कोई डाक्टर नहीं मिला। मौजूद कर्मचारियों द्वारा समुचित कागजात नहीं दिखाया गया इसको अवैध रूप से संचालित मानते हुए सील कर दिया गया। इसके बाद टीम सच्चिदानंद अल्ट्रासाउंड सेंटर, शांभवी अल्ट्रासाउंड सेंटर व कप्तानगंज अल्ट्रासाउंड सेंटर की जांच की । यहां भी अनियमितता मिलने व कागजात न दिखा पाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। दूसरी ओर इसकी सूचना मिलते ही नगर के आधा दर्जन अल्ट्रासाउंड सेंटर व अस्पताल संचालक ताला लगाकर फरार हो गए। इससे चर्चा है कि यह भी अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं।

एसडीएम ने बताया कि यह अभियान अनवरत चलता रहेगा। मानकविहीन पाए जाने पर मुकदमा पंजीकृत कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी