बौद्ध सर्किट से पर्यटन विकास को लगेंगे पंख

कुशीनगर में टूर-ट्रैवल्स संचालकों ने बताई इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने की जरूरत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संसाधन मुहैया कराने पर जोर।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:29 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:29 AM (IST)
बौद्ध सर्किट से पर्यटन विकास को लगेंगे पंख
बौद्ध सर्किट से पर्यटन विकास को लगेंगे पंख

कुशीनगर: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान होने के बाद बौद्ध सर्किट के पर्यटन विकास को पंख लगेंगे। देश-विदेश के सैलानियों की संख्या में इजाफा होगा तो रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। तथागत की धरती पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना बड़ी उपलब्धि है। काफी समय से इसकी मांग उठती रही जो भाजपा सरकार में पूरी हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुशीनगर के लोगों का सपना साकार कर दिया है।

नागर विमानन मंत्री बुधवार को कुशीनगर के एक होटल में आयोजित पर्यटन कांफ्रेंस को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बुद्ध महापरिनिर्वाण स्थली पर आने वाले विदेशी पर्यटकों को पहले काफी असुविधा होती थी। केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जो भी आवश्यकता होगी, उसे पूरा कराया जाएगा। विदेश तथा संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। संसदीय कार्य तथा संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सभी से सुझाव व सहयोग मांगा। अध्यक्षता करते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र के संस्कृति पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बौद्ध सर्किट के कनेक्टिविटी पर जोर दिया। पर्यटन मंत्रालय के इस आयोजन में देश के दिल्ली, यूपी, बिहार, कोलकाता आदि के दिग्गज टूर-ट्रेवल्स के 35 संचालक व 10 टूरिस्ट गाइड शामिल हुए। उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने की जरूरत बताई। प्रमुख रूप से दिल्ली के इंपैक टूर प्राइवेट लिमिटेड के नरेश कुमार शर्मा, बिहार के डोमेस्टिक टूर आपरेटर के प्रभात कुमार समेत सिद्धार्थ इंटरनेशनल, मिडटाउन ट्रेवल्स, टूर मास्टर, विजिट बिहार, धर्मा स्ट्रीट, ट्रेवल्स ओसियन आदि के संचालक शामिल रहे। पर्यटन मंत्रालय की योजना बौद्ध सर्किट के कुशीनगर, श्रावस्ती, संकिसा, कपिलवस्तु, सारनाथ, बोधगया समेत बुद्ध से जुड़े प्रमुख स्थलों तक पर्यटन आधारित संसाधन को अधिकाधिक विकसित करने की है। इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पर्यटन मंत्रालय के महानिदेशक जी. कमलावर्धन राव, सचिव अरविद सिंह, निदेशक बी.बी. राव, क्षेत्रीय निदेशक अनिल, राजपथ राय, पर्यटन मंत्रालय वाराणसी के अतिरिक्त निदेशक अमित गुप्ता, गोरखपुर-आजमगढ़ मंडल के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी