कुम्हारों को मिले बिजली के चाक तो खिल उठे चेहरे

कुशीनगर में खादी ग्रामोद्योग की तरफ से कुम्हारों को चाक उपलब्ध कराए जाने पर विधायक ने कहा कि मिट्टी का बर्तन देश भक्ति का प्रतीक है लोगों को कम मेहनत में अधिक उत्पादन का मौका मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:19 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:19 AM (IST)
कुम्हारों को मिले बिजली के चाक तो खिल उठे चेहरे
कुम्हारों को मिले बिजली के चाक तो खिल उठे चेहरे

कुशीनगर : रोजगार की आस लिए कुम्हारों के हाथ में जब विद्युत चालित चाक आया तो उनके चेहरे पर मुस्कान खिल उठी। उनके हुनर को माध्यम मिला तो हाथ भी चाक को सहेजते दिखे। अवसर था खादी ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केंद्र नरकटिया में उप्र मिट्टी कला बोर्ड द्वारा गुरुवार की शाम आयोजित कुम्हारों में विद्युत चालित चाक वितरण कार्यक्रम का।

बतौर मुख्य अतिथि विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि मिट्टी का बर्तन देशभक्ति की मिसाल है। इनके बर्तनों से हमें अपने माटी की सुगंध मिलती है। ऐसे कार्यक्रम माटी से प्यार और उससे जोड़ने का कार्य करेंगे। जब हम माटी से जुड़े रहेंगे तो देश व क्षेत्र के विकास में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे। विशिष्ट अतिथि सदस्य उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड लल्लन तिवारी ने कहा कि इस आयोजन से युवाओं को मजबूती मिलेगी और उन्हें संव‌र्द्धन प्राप्त होगा। चाक कला में दक्ष लोग घर पर रहकर ही रोजगार कर परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं। रोजगार सृजन के साथ स्वावलंबन को बल देने का कार्य करेगा यह आयोजन। लोगों को कम मेहनत में बेहतर कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। अधिक उत्पादन कर अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके पाल ने विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। भाजपा नेता जगदंबा सिंह, योजना अधिकारी प्रशिक्षण आरएस श्रीवास्तव, प्रशिक्षक विरेंद्र प्रसाद आदि ने भी संबोधित किया। अशोक, रामधनी, विष्णु दयाल, रितेश, हरिकेश, हरेश सहित सौ लाभार्थियों को चाक वितरित किया गया। विभाग के पंकज पांडेय ने स्वागत व आभार ज्ञापित किया। कृष्ण मुरारी पांडेय, रामकृपाल यादव, ओमप्रकाश वर्मा, अनिल प्रताप राव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी