विद्यालय में जलभराव, दूषित पानी पी रहे बच्चे

कुशीनगर के परिषदीय विद्यालय जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं स्कूल परिसर में पानी में भीग कर बचों के कपड़े खराब हो जाते हैं विद्यालयों में कायाकल्प के नाम पर की गई है सिर्फ औपचारिकता।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 12:51 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:19 PM (IST)
विद्यालय में जलभराव, दूषित पानी पी रहे बच्चे
विद्यालय में जलभराव, दूषित पानी पी रहे बच्चे

कुशीनगर : प्रदेश सरकार परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए कायाकल्प योजना चला रही है। इसके तहत विद्यालयों में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, लेकिन खड्डा ब्लाक के शिवदत्त छपरा गांव के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुविधाओं से काफी दूर है। परिसर में बारिश का पानी भरा है। हैंड पंप की हालत भी बदतर है ।

खड्डा-नेबुआ मार्ग के बगल में स्थित इस प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक, चार सहायक अध्यापक व दो शिक्षामित्र तैनात हैं। प्राथमिक में 210 व पूर्व माध्यमिक में 121 छात्रों का नामांकन हुआ है। परिसर में लबालब पानी भरा है। मध्याह्न भोजन के समय बच्चे देसी हैंडपंप का पानी पीते हैं। दो इंडिया मार्क टू हैंडपंप भी हैं, उनके चारों तरफ भी पानी भरा है। जलभराव से बच्चों का जूता-मोजा व ड्रेस भीग जाते हैं। प्रधानाध्यापक संध्या चौधरी ने बताया कि कायाकल्प के नाम पर अप्रैल में प्राथमिक विद्यालय भवन के बरामदा, दो कक्ष व कार्यालय में टाइल्स लगाया गया था। शौचालय में कोई कार्य नहीं हुआ है, इंटरलाकिग भी अधूरी है। खंड शिक्षाधिकारी हिमांशु सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के अधूरे कार्य को पूर्ण कराने के लिए संबंधित विभाग को रिपोर्ट की जाएगी।

नौ परीक्षार्थियों ने छोड़ी बीएड की परीक्षा

बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर परीक्षा केंद्र पर चल रही दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय की बीएड भाग दो की वार्षिक परीक्षा में गुरुवार को नौ परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पेडागोजी आफ कामर्स में 74 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से दो और पेडागोजी आफ सिविक्स में पंजीकृत 374 में से सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। यह जानकारी सहायक केंद्राध्यक्ष डा. निगम मौर्य ने दी।

chat bot
आपका साथी