कुशीनगर में लोकार्पण से पहले ही ढह गई वाशबेसिन, टूट गई फर्श

कुशीनगर में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में जमकर धांधली हुई है अभी कई शौचालयों का लोकार्पण भी नहीं हुआ उसके पहले ही उनकी गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं।

JagranThu, 24 Jun 2021 12:24 AM (IST)
कुशीनगर में लोकार्पण से पहले ही ढह गई वाशबेसिन, टूट गई फर्श

कुशीनगर: स्वच्छ भारत मिशन के तहत धन मुहैया कराकर सरकार गांवों को खुले में शौच से मुक्त बनाना चाहती है, लेकिन विभागीय नुमाइंदे ही पलीता लगा रहे हैं। खड्डा ब्लाक के शिवपुर, मरिचहवा, बोधीछपरा, महदेवा, जिदाछपरा, मिश्रौली आदि गांवों में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय इसका उदाहरण हैं। लोकार्पण के पूर्व ही इनके फर्श, बेसिन, फाटक, सीट आदि टूट गए हैं।

पंचायती राज विभाग की ओर से स्वच्छता अभियान के तहत ब्लाक के 70 गांवों में तीन करोड़, 71 लाख 15 हजार रुपये खर्च कर सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है जो बाथरूम, बिजली, पानी, मोटर आदि सुविधा से लैस हैं। सभी शौचालय करीब दो माह पहले से बनकर तैयार हैं। लोकार्पण के पहले हुई बारिश ने निर्माण की गुणवत्ता की पोल खोल दी है। शिवपुर गांव के लक्ष्मीना देवी, गुरली गुप्ता, सुखल मुसहर, शंभू, महदेवा के सुरेंद्र कुशवाहा, मुन्नी गोंड़, उर्मिला देवी आदि ने कहा कि निर्माण के दौरान गुणवत्ता की अनदेखी किए जाने की शिकायत बीडीओ से की गई थी। उन्होंने जांच का आश्वासन दिया था, लेकिन न उन्होंने निरीक्षण किया और न ही किसी से जांच कराई। सीडीओ अनुज मलिक ने कहा कि मानक की अनदेखी कर निर्माण कराना दोषपूर्ण है। मामला संज्ञान में नहीं था, सभी सामुदायिक शौचालयों की स्थिति की जांच कराई जाएगी।

कुबेरनाथ ब्लाक को अस्तित्व में लाने की मांग

कुबेरस्थान क्षेत्र के लोगों के संघर्ष के बाद सपा सरकार में कुबेरनाथ विकास खंड का सृजन हुआ था। अगल-बगल ब्लाकों के गांवों को इसमें शामिल कर अस्थाई रूप से कुछ दिन कार्य भी हुआ। सरकार बदलने के बाद इस पर रोक लगा दी गई। क्षेत्र के लोगों ने सीएम को पत्र भेज इस ब्लाक को अस्तित्व में लाने की मांग की है।

कोहरवलिया के प्रधान सुरेंद्र गुप्ता, राजकुमार गिरी, रजनीश पांडेय, पुरुषोत्तम यादव, प्रियम पांडेय, विनोद गिरी, हृदयालाल गुप्ता, सर्वेश पांडेय, जयप्रकाश चौहान, राणा सिंह, परमहंस शर्मा, प्रभुनाथ गुप्ता आदि ने कहा कि कुबेरनाथ ब्लाक में पडरौना के सखवनिया, पिपरासी, हरैया बुजुर्ग, सिधुआ बांगर, आंशिक कोहरवलिया, पिपरा जटामपुर, तमकुही के महुअवां बजुर्ग, पांडेय बसडीला और दुदही के कोरया, खिरिया, चाफ आंशिक न्याय पंचायतों को शामिल किया गया था। तत्कालीन डीएम रिग्जियान सैंफिल ने नवसृजित कुबेरनाथ ब्लाक कार्यालय के लिए कोहरवलिया गांव में तीन एकड़ भूमि अधिग्रहित किया था। 21 दिसंबर 2016 को तत्कालीन कैबिनेट मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने भूमि पूजन कर जनता के अरमानों को पंख लगाया था। कुबेरनाथ श्रीशिव शक्ति मंदिर के बगल में ग्राम सचिवालय एवं पुराना थाना भवन का जीर्णोद्धार कर कार्य भी शुरू हो गया था। प्रदेश में सरकार बदलने पर पुराने निर्णय पर रोक लगा दी गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.