कुशीनगर में स्वास्थ्य केंद्रों व कैंपों में लोगों को लगा टीका

कुशीनगर में वैक्सीनेशन केंद्रों पर 1518 लोगों का हुआ टीकाकरण 1312 को दी गई पहली व 206 को दूसरी डोज।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 12:12 AM (IST)
कुशीनगर में स्वास्थ्य केंद्रों व कैंपों में लोगों को लगा टीका
कुशीनगर में स्वास्थ्य केंद्रों व कैंपों में लोगों को लगा टीका

कुशीनगर: जिले के 18 सीएचसी के 59 वैक्सीनेशन केंद्रों पर मंगलवार को 1518 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें 1312 लोगों को पहली व 206 को दूसरी डोज दी गई। कुल 5900 का लक्ष्य रहा। इसके अलावा विभिन्न जगहों पर कैंपों का आयोजन कर टीकाकरण किया गया।

इस दौरान कुबेरस्थान सीएचसी पर अमला सिंह व मथौली बाजार में अशोक कुमार मिश्र आदि ने टीका लगवाया। अस्पतालों पर भ्रमण कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मातहतों को जरूरी निर्देश दिए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण में लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए वैक्सीनेशन में देरी न करें। तत्काल पंजीकरण करा अपने नजदीकी केंद्र पर जाएं और टीका लगवाएं। कहा कि अब दूसरी डोज 84 दिन बाद ही लगेगी। उसके लिए संबंधित के मोबाइल पर मैसेज जाएगा। अब को-वैक्सीन का पहला डोज नहीं लगेगा बल्कि दूसरे डोज वालों को ही दी जाएगी। बिना पंजीकरण कराए नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों को बैरंग लौटना पड़ा।

गांव में कराया गया टीकाकरण

दुदही ब्लाक के गौरीश्रीराम के टोला सिरजम स्थित जगदीश पब्लिक स्कूल में श्री जगदीश सेवा न्यास द्वारा आयोजित कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने किया। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद इस बात के सुरक्षा की गारंटी है कि कोरोना जानलेवा नहीं बन सकेगा। इस दौरान क्षेत्र के 55 लोगों का टीकाकरण हुआ। आयोजक अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन डा. बाल मुकुंद पांडेय ने कहा कि लोगों की सहूलियत के लिए यहां टीकाकरण कराया गया है। टीकाकरण कराने आए लोगों के टीका के बाद विश्राम करने की व्यवस्था भी की गई थी। दुदही सीएचसी के प्रभारी डा. एके पांडेय आदि मौजूद रहे।

कैंप में लगी वैक्सीन

दुदही ब्लाक के जंगल नौंगांवा में कैंप लगाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों को टीका लगाया। भाजपा के मंडल उपाध्यक्ष नवीन ओझा ने सीएचसी प्रभारी डा. एके पांडेय को बताया कि जंगल नौगांवा में कुछ लोग कोरोना वैक्सीन के बारे में अफवाह फैला रहे हैं। इससे ग्रामीणों में टीका लगवाने को लेकर ऊहापोह की स्थिति है। एएनएम रेनू गुप्ता, डा. अरविद कुमार और अमृता शुक्ल के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में पहुंची। 17 लोगों का आधार नंबर लेकर वैक्सीन लगवाई गई।

इसी तरह रामकोला क्षेत्र के पगार छपरा गांव के पंचायत भवन पर पूर्व विधायक श्री नारायण उर्फ भुलई भाई समेत 70 लोगों को पहला डोज लगाया गया।

तत्काल दें सूचना

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को तत्काल सूचना दें। उन्होंने लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन करने को कहा।

कराएं पंजीकरण, लगवाएं टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आन लाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद ही टीका लगेगा। पंजीकरण के बाद ही टीका लगवाने केंद्रों पर जाएं।

chat bot
आपका साथी