टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच

यूनिसेफ ने किया जागरूक वक्ताओं ने कहा अफवाहों पर न दें ध्यान लगवाएं टीका महामारी से बचने के लिए सभी करें पहल।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:00 AM (IST)
टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच
टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच

कुशीनगर : कोरोना संक्रमण से बचाव का एक मात्र सुरक्षा कवच टीकाकरण है। इसलिए बिना अफवाहों पर ध्यान दिए टीका जरूर लगवाएं।

यह बातें स्थानीय आजाद नगर मोहल्ले में मुस्लिम समुदाय के लोगों को जागरूक करते हुए हुए यूनिसेफ के डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर शहवाज मिनहाज ने कहीं। उन्होंने के कहा कि टीके से किसी प्रकार का नुकसान नहीं है बल्कि कोरोना से बचाव है। ब्लाक मोबिलाइजेशन कोआर्डिनेटर यूनिसेफ रेनू ने कहा कि महामारी से बचने के लिए सभी को पहल करनी होगी। टीका लगवाने के साथ सभी को मास्क व शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा। कोविड-19 टीकाकरण 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जा रहा है। टीका पूरी तरह से सुरक्षित एवं प्रभावी है। किसी भी भ्रम व अफवाह पर ध्यान न दें। अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना टीका जरूर लगवाएं। अध्यक्षता करते हुए मस्जिद के संचालक अब्दुल सत्तार ने भरोसा दिया कि वह अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे। राष्ट्रीय शहरी स्वस्थ मिशन के प्रोग्राम मैनेजर गंगेश कुमार ने कहा कि कोविड एक महामारी के रूप में पूरे देश में है। इससे बचने के लिए कोविड प्रोटोकाल के साथ साथ कोविड-19 का टीकाकरण बहुत जरूरी है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.एस प्रसाद, हेल्थ सुपरवाइजर वीरेंद्र दीक्षित ने भी लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया। बैठक में टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने प्रतिभाग किया।

जिलाधिकारी एस राजलिगम के निर्देश पर बाल विकास विभाग की टीम ने नगर में भ्रमण कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। विभिन्न वार्डों का सर्वे करते हुए महिला/ पुरुष को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। बताया गया कि टीकाकरण के लिए वार्ड में भी व्यवस्था की गई है, ताकि लोगो को दूर न जाना पड़े। साथ ही मस्जिद के इमाम से वार्ता कर टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया। 18 वर्ष से अधिक उम्र के पात्रों की सर्वे में सूची बनाई गई। इसमें आशा, सभासद नगर पालिका के कर्मचारी भी लगे रहे। मोहल्ले व गलियों में टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए माइक से प्रचार कराया गया।

2766 निगेटिव, सात नए संक्रमित

जिले में संक्रमितों की संख्या लगातार घट-बढ़ रही है। रविवार को गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली 2773 लोगों की जांच रिपोर्ट में 2766 निगेटिव व सात संक्रमित पाए गए। एक्टिव केस की संख्या 73 है। स्वस्थ हुए नौ लोगों को डिस्चार्ज किया गया।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक कुल 15529 संक्रमितों में से 15238 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण का दायरा घटा है, लेकिन सतर्कता कम नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी