कुशीनगर में दो संक्रमितों की मौत, चार नए पाजिटिव

कुशीनगर में कोरोना के एक्टिव मामलों में आई कमी संख्या 28 पहुंची 2595 निगेटिव कसया व विशुनपुरा में एक-एक खड्डा में दो नए मरीज मिले।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:29 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:29 AM (IST)
कुशीनगर में दो संक्रमितों की मौत, चार नए पाजिटिव
कुशीनगर में दो संक्रमितों की मौत, चार नए पाजिटिव

कुशीनगर : जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार घट-बढ़ रही है। पिछले पांच दिनों से संक्रमितों की संख्या एक, दो या तीन तक ही रही है, रविवार को बढ़ कर यह संख्या चार हो गई। गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली 2599 लोगों की जांच रिपोर्ट में 2595 निगेटिव व चार पाजिटिव पाए गए। दो लोगों की मौत हो गई। नए संक्रमितों में विशुनपुरा व कसया में एक-एक तथा खड्डा में दो लोग शामिल हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या 28 है।

गोरखपुर मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान जंगल सुखपुरा निवासी 62 वर्षीय राम नगीना कुशवाहा व नौतन निवासिनी 45 वर्षीय रेहाना खातून की शनिवार की देर शाम मौत हो गई। इस प्रकार मरने वालों की संख्या 224 हो गई है।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक कुल 15544 संक्रमितों में से 15296 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कहा कि कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हुई है, लेकिन सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इससे बचने के लिए जांच कराने के साथ इलाज कराने में सभी को तत्परता बरतनी चाहिए। लक्षण मिलने पर खुद को परिवार से अलग कर होम आइसोलट हो जाएं। सभी को कोरोना प्रोटोकाल का हर हाल में पालन करना है।

घनी आबादी वाले पांच ब्लाकों में होगा टीकाकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर 21 जून से 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिकों के लिए राज्य सरकारों को निश्शुल्क टीका उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक दिन छह लाख लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य के साथ तैयारी भी है। जिले के पांच ब्लाकों में कलस्टर के हिसाब से टीकाकरण होगा। एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा।

कुशीनगर में अभियान के बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि घनी आबादी वाले सेवरही, तमकुहीराज, फाजिलनगर, दुदही, कप्तानगंज ब्लाक में 21 जून से 18 वर्ष से ऊपर आयु के नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। एक जुलाई से सभी विकास खंडों में टीकाकरण शुरू होगा। एक क्लस्टर को एक सप्ताह में वैक्सीनेट करने का लक्ष्य तय किया गया है। पंचायत चुनाव में बने पोलिग बूथ को टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। टीकाकरण के बाद किसी तरह की चिकित्सकीय सहायता के लिए एंबुलेंस के साथ क्विक रिस्पांस टीम भी सक्रिय रहेगी। ग्राम पंचायतों की तरह, शहरों में वार्डों को केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में टीकाकरण की पहली डोज ले चुके लोगों की संख्या दो लाख 56 हजार से अधिक है। जबकि 60 हजार से अधिक लोग दोनों डोज ले चुके हैं।

chat bot
आपका साथी