खतरा बढ़ा, स्पर का 20 मीटर और स्लोप नदी में समाया

सेवरही अपनी प्रकृति के मुताबिक घटते डिस्चार्ज को हथियार बना नारायणी नदी कटान कर रही ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:55 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:55 PM (IST)
खतरा बढ़ा, स्पर का 20 मीटर और स्लोप नदी में समाया
खतरा बढ़ा, स्पर का 20 मीटर और स्लोप नदी में समाया

सेवरही: अपनी प्रकृति के मुताबिक घटते डिस्चार्ज को हथियार बना नारायणी नदी कटान कर रही है। गुरुवार को तमकुहीराज तहसील क्षेत्र में स्थित एपी बांध के किमी 12.860 बाघाचौर के नोनिया पट्टी में कटान से स्पर का आठ मीटर स्लोप कट गया। विभाग बोरे में मिट्टी डालकर व गैवियान के माध्यम से बचाव कार्य में जुटा था, लेकिन यह कवायद काम नहीं आई। शुक्रवार को 20 मीटर भाग और कट गया।

जलस्तर में पांच सेमी की वृद्धि होने से बांध पर दबाव बदस्तूर कायम है। वाल्मीकि नगर बैराज से गुरुवार को हुए 1.69 लाख क्यूसेक के सापेक्ष शुक्रवार को डिस्चार्ज 1.45 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया। पिपराघाट में लगे गेज पर जलस्तर में पांच सेमी की वृद्धि दर्ज की गई। नदी खतरे के निशान 76.20 मीटर से 1.05 मीटर नीचे बह रही है।

बांध के किमी 17 अहिरौलीदान के कचहरी टोला, किमी 12.500 से किमी 13.500 बाघाचौर नोनिया पट्टी के सामने, नरवाजोत विस्तार बांध, अमवाखास बांध के किमी 7.500 से किमी 8.600 व लक्ष्मीपुर में स्थिति संवेदनशील बनी हुई है। कचहरी टोला, नरवाजोत-पिपराघाट बांध के किमी 950 से किमी 1.1450 पर स्लोप पर बचाव कार्य चल रहा है।

बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता महेश कुमार सिंह का कहना है कि युद्ध स्तर पर स्पर का बचाव कार्य चल रहा है। स्थिति नियंत्रण में है, अभी बाढ़ का कोई खतरा नहीं है। बांध पूरी तरह सुरक्षित है।

--

जीर्ण-शीर्ण पंचायत भवन का गिरा बरामदा

बभनौली : तमकुही विकास खंड के अहिरौली हनुमान सिंह गांव में 26 वर्ष पूर्व निर्मित पंचायत भवन का बरामदा गुरुवार की रात गिर गया। रात होने के चलते भवन में कोई नहीं था, इसलिए कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। देखरेख के अभाव के चलते एक दशक से पंचायत भवन जर्जर हाल में था।

ग्रामीण आदित्य सिंह, अशरफ, लोकनाथ गुप्ता, धर्म नाथ सिंह, वीरेंद्र सिंह ने आक्रोश व्यक्त करते हुए प्रशासन को दोषी ठहराया व नए पंचायत भवन निर्माण की मांग की। प्रधान नरेंद्र सिंह ने बताया कि संबंधित अधिकारियों से कई बार कहा गया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। एडीओ पंचायत शिवशंकर पांडेय ने शीघ्र नव निर्माण का आश्वासन दिया। बीडीओ गोपाल शर्मा ने बताया कि जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी