इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुशीनगर में बढ़ेगा पर्यटन

कुशीनगर में आयोजित सम्मेलन में टूरिज्म इन बुद्धिस्ट सर्किट विषय पर होटल व रेस्टोरेंट संचालकों ने व्यक्त किए विचार पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के लिए युवक-युवतियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:22 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:22 AM (IST)
इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुशीनगर में बढ़ेगा पर्यटन
इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुशीनगर में बढ़ेगा पर्यटन

कुशीनगर: भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तत्वावधान में कुशीनगर के एक होटल में दो दिवसीय टूरिज्म इन बुद्धिस्ट सर्किट, विषयक सम्मेलन के अंतिम दिन गुरुवार को होटल व रेस्टोरेंट संचालक शामिल हुए। भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय के निदेशक विभूति भूषण दास ने कहा कि कुशीनगर में पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं हैं। इसमें कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का प्रमुख योगदान होगा।

उन्होंने कहा कि कुशीनगर को पर्यटन व रोजगार से जोड़ने के लिए दो तरह से काम किए जाएंगे। पहला यह कि पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के लिए युवक-युवतियों को सत्रवार एक्सपर्ट टीम के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो पर्यटन से संबंधित, होटल, टूर ट्रेवल, गाइड आदि से जुड़कर रोजगार प्राप्त करेंगे।

सम्मेलन की दूसरी उपयोगिता बताते हुए निदेशक ने कहा कि अभी कुशीनगर में स्टार स्तर का केवल एक होटल है, लेकिन होटल उद्योग में पर्यटन विभाग क्लासिफिकेशन के माध्यम से स्टार स्तर के होटल इकाइयों को स्थापित करने का काम करेगा। इंडिया एंड लैंड आफ बुद्धा, कनेक्टिग द व‌र्ल्ड टू द लैंड आफ बुद्धा और बुद्धिस्ट सर्किट: द डेस्टिनेशन फार पीसफुल हास्पिटैलिटी विषय पर वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए। आभार ज्ञापन निदेशक दास ने किया। सहायक निदेशक वाराणसी अमित कुमार गुप्त, डा प्रवीण सिंह राणा बीएचयू,सुमित माथुर,तरित किशोर राय,पंकज कुमार,हिमांशु शेखर आदि उपस्थित रहे।

तीन देशों के राजदूतों ने सठियांव में की तथागत की पूजा

कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन में बुधवार को आए तीन देशों के राजदूत गुरुवार को फाजिलनगर पावानगर के सठियांव गांव में स्थित तथागत भगवान बुद्ध के भोजन स्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने बुद्ध की आसन मुद्रा की प्रतिमा की विधि विधान से पूजा की। वर्मा के राजदूत मोचोआंग , कंबोडिया के आंगसिन व लाओस के बोनिग चौगंम स्वजन सहित पूजन-अर्चन में शमिल रहे। भदंत एबी ज्ञानेश्वर ने पूजन कराने के बाद सठियांव स्थित बुद्ध प्रतिमा के महत्व के बारे में जानकारी दी।

भदंत ने कहा कि जिला प्रशासन को चाहिए कि यहां एक भिक्षु तैनात करे, ताकि स्थल की देखरेख के साथ प्रतिदिन साफ-सफाई होती रहे। आगामी दिनों में कुशीनगर आने वाले बौद्ध भिक्षु भी यहां पूजन-अर्चन करेंगे। भंते नन्द रतन, तहसीलदार कसया मांधता सिंह, ईओ प्रेमशंकर गुप्ता, राजस्व निरीक्षक नंदलाल पाठक, निलेश रंजन राव, श्रवण तिवारी, टीके राय, महामाय धम्म नैना, इन्द्रावती वर्मा, पार्वती वर्मा, आजाद, भगवान सिंह, शिवम चौधरी, नितेश चौबे, शिवम, अमन आदित मौजूद रहे। मौके पर पुलिस तैनात रही।

chat bot
आपका साथी