इंतजार हुआ खत्म, कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान का शेड्यूल जारी

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से विमानों के उड़ान का समय तय हो गया है स्पाइस जेट ने सप्ताह में चार दिन दिल्ली मुंबई व कोलकता के लिए उड़ान का समय निर्धारित किया है इसको लेकर लोगों में इतना उत्साह है कि विमानन कंपनी की वेबसाइट पर टिकट व शेड्यूल तलाशने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:36 PM (IST)
इंतजार हुआ खत्म, कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान का शेड्यूल जारी
इंतजार हुआ खत्म, कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान का शेड्यूल जारी

कुशीनगर: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 26 नवंबर से कुशीनगर से दिल्ली व 10 दिसंबर से मुंबई के लिए उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा के बाद लोगों में उत्साह है। विमानन कंपनी की वेबसाइट पर टिकट व शेड्यूल तलाशने की होड़ लग गई है। स्पाइसजेट प्रारंभिक चरण में सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व रविवार को उड़ान की सेवा यहां से देगा।

पहली फ्लाइट नंबर एसजी - 2987, दिल्ली से दोपहर 12 बजे चल कर कुशीनगर एयरपोर्ट पर दोपहर बाद 1.33 बजे लैंड करेगी। यही फ्लाइट 1.55 बजे कुशीनगर से वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर 3.50 बजे पहुंचेगी। 10 दिसंबर को पहली फ्लाइट संख्या एसजी- 131 मुंबई से दोपहर 12.10 बजे चलकर 2.45 बजे कुशीनगर लैंड करेगी। यही फ्लाइट दोपहर बाद 3.15 बजे कुशीनगर से चलकर शाम छह बजे मुंबई पहुंचेगी। कोलकता के लिए पहली फ्लाइट संख्या एसजी- 4038 कोलकाता से 1.35 बजे उड़कर कुशीनगर 3.20 बजे पहुंचेगी। पुन: यह 3.40 बजे कुशीनगर से चलकर कोलकत्ता 5.25 बजे पहुंचेगी।

कसया के डा. राना बने पहले यात्री

26 नवंबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान शुरू करने वाली स्पाइसजेट के पहले यात्री कसया नगर के निवासी डा. राना प्रताप यादव बने हैं। उन्होंने फ्लाइट संख्या एसजी- 2955 में टिकट बुक कराया है। उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से चार हजार 12 रुपये का टिकट बुक कराया है। 1.55 बजे कुशीनगर एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ान भरेगी और यह 3.50 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। डा. यादव ने बताया कि कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान का शुरू होना जिले के लिए ही नहीं पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए ऐतिहासिक है।

तैयारी मुकम्मल, उड़ान का इंतजार : एयरपोर्ट निदेशक

कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि उड़ान के लिए एयरपोर्ट पहले से ही तैयार है। यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इसका उद्घाटन इंटरनेशनल फ्लाइट से ही होना था, लेकिन दो वर्ष से कोरोना के चलते पूरा विश्व जहां का तहां ठहर गया था। अब जब स्थिति सामान्य हुई है तो केंद्र सरकार ने श्रीलंका की फ्लाइट आमंत्रित कर इसका उद्घाटन किया है। विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने उड़ान का शेड्यूल 26 नवंबर और 10 दिसंबर से जारी कर दिया है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था, कस्टम, इमीग्रेशन, चेक इन, इमरजेंसी निकास द्वार, आरक्षित लाउंज, ग्रीन चैनल, टिकट काउंटर सबकुछ तैयार है। सभी काउंटरों पर आवश्यक कर्मचारी नियुक्त हो चुके हैं। विमानन कंपनी सेवा शुरू करने से पूर्व यहां अपना स्टाफ नियुक्त करेगी। उड़ान में कोई समस्या नहीं है।

कुशीनगर एयरपोर्ट को मिला कोड 'केबीके'

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को केबीके कोड मिला है। यह वैश्विक कोड होगा। देशी विदेशी एयरलाइंस के परिचालन के लिए इस कोड का उपयोग करना शुरू कर दिया है। नागर विमानन मंत्रालय कोड का नोटिफिकेशन जारी करती है। स्पाइस जेट ने टिकट बुकिग में इसी कोड का उपयोग कर रही है। एयरपोर्ट प्रबंधक संतोष नारायण ने बताया कि यह वैश्विक कोड है। देश विदेश की एयरलाइंस व एयरपो‌र्ट्स में यह कोड अपडेट हो गया है। कहीं से भी कुशीनगर के लिए टिकट बुक कराने में इसी कोड का उपयोग होगा।

chat bot
आपका साथी