लगन से सुधरेगी कोरोना काल में बिगड़ी दशा

कसया कुशीनगर कोविड 19 के दौर में लाकडाउन से लेकर अब तक बंद चल रहे कुशीनगर के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:58 PM (IST)
लगन से सुधरेगी कोरोना काल में बिगड़ी दशा
लगन से सुधरेगी कोरोना काल में बिगड़ी दशा

कसया, कुशीनगर : कोविड 19 के दौर में लाकडाउन से लेकर अब तक बंद चल रहे कुशीनगर के थ्री स्टार व स्टार फ्री होटलों के घाटे की भरपाई शरद की लगन से होने की उम्मीद बंधी है। प्रबंधन ने शादी ब्याह व अन्य मांगलिक कार्यों की सभी मुहूर्त की तिथियों पर बुकिग की है। इसके चलते होटल कर्मचारी भी काम पर लौटने शुरू हो गए हैं। कुशीनगर में तीन थ्री स्टार होटल समेत, राजकीय होटल पथिक निवास व चार पांच की संख्या में स्तरीय होटल हैं। इन होटलों का व्यवसाय विदेशी पर्यटकों पर टिका रहता है। कोरोना के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट आनी बंद हो गई तो प्रबंधन को खर्च निकालने में मुश्किल खड़ी होने लगी। जिससे मेंटिनेंस के स्टाफ को छोड़कर प्रबंधन ने अधिकतर कर्मचारियों की छुट्टी कर दी। अनलाक में विदेशी पर्यटकों की बुकिग तो मिली है, लेकिन आने की तिथियां अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होने पर टिकी है। ऐसे में प्रबंधन घरेलू बुकिग पर जोर दे रहा है। नवंबर, दिसंबर में शादी ब्याह के लगन में मैरिज लान की अपेक्षा लोगों ने होटलों को तरजीह दी है।

पर्यटन निगम के होटल पथिक निवास को 10 प्रमुख लगन की तिथियों पर बुकिग मिली है। थ्री स्टार होटल रायल रेजीडेंसी को 10, लोट्स निक्को को 13 व इम्पीरियल को चार, होटल ओम रेजीडेंसी को 10, होटल एडेल़्फी ग्रैंड को आठ व चंद्रलोक को 10 बुकिग मिली है। इनके समेत छोटे बड़े सभी होटल लगन में बुक हैं। लगन की बुकिग में विदेशी पर्यटकों की सुविधा का ध्यान रखना पड़ता है। इधर अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट नहीं आने से वैवाहिक कार्यक्रमों की बुकिग की जा रही है। इससे घाटे से उबरना तो नहीं संभव है पर थोड़ी राहत मिल जाएगी।

पंकज कुमार सिंह, महाप्रबंधक होटल रायल रेजीडेंसी

कोरोना काल में वैवाहिक कार्यक्रम ठप होने से जाड़े की तिथियों पर अधिकतर लोगों ने तैयारी की है। नवंबर में 30 व दिसंबर में पहली, आठ, नौ व 11 तारीख को सर्वाधिक महत्वपूर्ण लगन है। आचार्य धर्मेंद्र पांडेय

वैवाहिक आयोजन में होटल प्रबंधन व मेजबान को कोरोना प्रोटोकाल व अनलाक के नियमों का पूरी तरह पालन करना होगा। लोग गाइडलाइन के अनुसार ही अतिथियों की संख्या व अन्य व्यवस्थाएं करें।

पूर्ण वोहरा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम कसया

chat bot
आपका साथी