विकास की नई उड़ान से बदलेगी कुशीनगर की पहचान

कुशीनगर में अतिथि देवो भव की भावना से श्रीलंकाई प्रतिनिधि मंडल का होगा स्वागत प्रधानमंत्री विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास देंगे सौगात।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST)
विकास की नई उड़ान से बदलेगी कुशीनगर की पहचान
विकास की नई उड़ान से बदलेगी कुशीनगर की पहचान

अजय कुमार शुक्ल, कुशीनगर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों बुधवार को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन, राजकीय मेडिकल कालेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात पाकर कुशीनगर 20 अक्टूबर से विकास की नई उड़ान भरने और अपनी सु²ढ़ पहचान बनाने को तैयार है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का ऐतिहासिक गौरव और समृद्ध होगा, तो यहां बनने जा रहा मेडिकल कालेज 40 लाख लोगों के जीवन में संजीवनी सरीखा उपहार होगा। इसके साथ ही बाढ़ सुरक्षा, सड़क व ज्ञानालयों से जुड़ीं परियोजनाएं जिले की खुशहाली बढ़ाएगी।

आश्विन पूर्णिमा की पावन तिथि में प्रधानमंत्री 20 अक्टूबर को कुशीनगर आ रहे हैं। वह यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के साथ ही राजकीय मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। साथ ही कई अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इस एयरपोर्ट पर पहले इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंकाई सरकार के विमान की लैंडिग व टेकआफ होगा। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनिधि मंडल के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान महापरिनिर्वाण मंदिर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कान्क्लेव का भी शुभारंभ करेंगे।

40 लाख लोगों को चिकित्सा सुविधा देगा मेडिकल कालेज

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर में 281.45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कालेज का भी शिलान्यास करेंगे। सीएम योगी ने 2022-23 के सत्र से यहां एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश सुनिश्चित करने का लक्ष्य तय किया है। इस मेडिकल कालेज में 460 की क्षमता का छात्रावास तथा 500 बेड का सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल भी होगा। इसका निर्माण पूर्ण होते ही जनपद, आसपास और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक इलाज के लिए बड़े शहरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

180.66 करोड़ की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी

-पीएम केवल 260 करोड़ रुपये के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 281.45 करोड़ रुपये के मेडिकल कालेज का ही उपहार नहीं देंगे बल्कि 180.66 करोड़ रुपये की 12 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इन परियोजनाओं में गंडक नदी पर बाढ़ सुरक्षा के आठ प्रोजेक्ट, स्वदेश दर्शन स्कीम में बौद्ध सर्किट योजनांतर्गत पर्यटन विकास, राजकीय महाविद्यालय सुकरौली का निर्माण, नवीन संकेत मूक बधिर राजकीय बालिका आवसीय विद्यालय का निर्माण, कसया-रामकोला व रामपुर खुर्द, कोटवा, घुघली मार्ग का चौड़ीकरण तथा सु²ढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

राज्यपाल, कई केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्री होंगे शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में हो रहे इस भव्य समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपदयसो नाइक, केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, यूपी सरकार के कृषि एवं कृषि शिक्षा-अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, देवरिया के सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी, कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दूबे व कुशीनगर के विधायकगण भी उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम स्थल की हुई जांच

महापरिनिर्वाण बुद्ध मन्दिर स्थित कार्यक्रम स्थल और संपूर्ण परिसर का आइजी एसपीजी की देखरेख में गहन सुरक्षा जांच किया गया। बम निरोधक दस्ता,एन्टी सैबोटाज टीम,एएस चेक टीम,डाग स्क्वायड टीम द्वारा जर्मन हैंगर,मंच,बुद्ध मंदिर आदि की सुरक्षा को लेकर जांच किया। एयरपोर्ट व पीएम सभा स्थल की भी जांच हुई। जांच में दिल्ली,मुरादाबाद व कानपुर की टीमें शामिल रहीं।

बौद्ध भिक्षुओं से ली जानकारी

एडीजी सुरक्षा वीके सिंह ने बौद्ध भिक्षुओं से कार्यक्रम स्थल पर बातचीत की। मंच के पीछे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बुद्ध से संबंधित बैनर आदि लगाने पर चर्चा की। भिक्षुओं द्वारा मंच पर होने वाले धार्मिक कार्यक्रम की जानकारी भी ली। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के महासचिव डा. धम्मप्रिय, अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के पूर्व अध्यक्ष भन्ते महेंद्र आदि उपस्थित रहे।

--

chat bot
आपका साथी