पूर्व सांसद ने किया 11 परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण

डीएम एस राज लिगम ने बताया कि 2014-15 से अब तक कराए गए स्वीकृत कार्यों की संख्या 921 में लोकार्पित कार्यों की संख्या 910 है। निर्माणधीन कार्यों की संख्या 11 है। जिलाधिकारी ने एक-एक कर सभी कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि जो भी कार्य अभी अधूरे हैं वह शीघ्र पूर्ण कर लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:25 PM (IST)
पूर्व सांसद ने किया 11 परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण
पूर्व सांसद ने किया 11 परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण

कुशीनगर: देवरिया के पूर्व सांसद व राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को कुशीनगर व देवरिया के जनप्रतिनिधियों/अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से वार्ता की और कुशीनगर की11 परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया। इसके पूर्व उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान सांसद निधि से कराए गए कार्यों की जानकारी ली।

पूर्व सांसद ने कहा कि कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इससे अब कुशीनगर जनपद का विकास तेजी से होगा। साथ ही बड़े-बड़े होटल बनेंगे व रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने जिलाधिकारी से वार्ता में उनकी कार्य प्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा मेरा प्रयास रहा कि देवरिया में मेडिकल कालेज व बेरोजगारों के लिए ठोस कदम उठाए जाएं, जिसके क्रम में प्रदेश सरकार ने मेडिकल कालेज की स्वीकृति दे दी है और बेरोजगारों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण करा विभिन्न कंपनियों के माध्यम से रोजगार देने का कार्य किया गया।

डीएम एस राज लिगम ने बताया कि 2014-15 से अब तक कराए गए स्वीकृत कार्यों की संख्या 921 में लोकार्पित कार्यों की संख्या 910 है। निर्माणधीन कार्यों की संख्या 11 है। जिलाधिकारी ने एक-एक कर सभी कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि जो भी कार्य अभी अधूरे हैं, वह शीघ्र पूर्ण कर लिए जाएंगे। जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान समेत सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहे।

गोल्डन कार्ड बनवाने में लाएं तेजी

कसया ब्लाक के कुड़वा दिलीपनगर के सिसई चौराहे पर बीडीओ जोखन प्रसाद ने ग्रामीणों संग बैठक की। गांव में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली और लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

कहा कि शासन के निर्देश पर पात्रों का आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाए जा रहे हैं। कुड़वा दिलीपनगर की सूची में 260 परिवारों का है। उनमें से 185 का कार्ड अभी बनना है, जिनका कार्ड अभी नहीं बना है, अविलंब जनसेवा केंद्र से आनलाइन बनवा लें। समय सीमा बीतने के बाद योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे। गोल्डन कार्ड से लाभार्थियों को पांच लाख रुपये की निश्शुल्क इलाज कराने में मदद मिलेगी। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बीपीएल सूची में जिन परिवारों का नाम दर्ज है, उन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधान शंभू कुशवाहा, सतीश शर्मा, संजय सिंह कौशिक, मुन्ना सिंह, अनिल पांडेय, अरमान खान, विश्वजीत बिरजू, सुरेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी