विशेष अभियान में 7138 घरों तक नहीं पहुंच सकी टीम

कुशीनगर में कोरोना जांच के पांच दिन के अभियान में 4476 लोग मिले संक्रमित गंभीर रूप से 3073 पीड़ितों को दिया गया किट।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:29 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:29 AM (IST)
विशेष अभियान में 7138 घरों तक नहीं पहुंच सकी टीम
विशेष अभियान में 7138 घरों तक नहीं पहुंच सकी टीम

कुशीनगर : कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर शासन ने गांवों में जांच करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया था। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को बाहर से आने व संक्रमण के लक्षण के बारे में रजिस्टर पर अंकित करते हुए ब्लाकवार रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी।

पांच मई से चलाए गए पांच दिवसीय अभियान में कुल घरों की संख्या 4 लाख 96 हजार 989 रही, जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम 4 लाख 89 हजार 844 घरों तक पहुंची। 7138 घरों तक टीम नहीं पहुंच पायी। इस दौरान टीम ने लक्षण युक्त 4476 लोगों को चिह्नित किया।

लगाई गई टीमें

जांच के लिए कुल 3654 टीमें गठित की गईं, जिसमें आशा के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया था। गांव का लक्ष्य न देकर घरों की संख्या 496989 ब्लाकवार दी गई थी।

यह थी टीम की जिम्मेदारी

कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए शासन के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को संक्रमण के नए रूप के प्रति सजगता, जागरूकता एवं संभावित रोगियों को चिह्नित करना था और आवश्यकतानुसार दवाएं भी देनी थीं।

यह मिले संक्रमित

विशेष अभियान में 4476 लोग लक्षण युक्त मिले, जिसमें से लगभग 820 से अधिक संक्रमित में बाहर से आने वाले शामिल हैं। टीम ने गंभीर लक्षण वाले 3073 लोगों को किट भी दिया।

चिह्नित किए गए होम आइसोलेट

जिले में मिले कुल 4476 लक्षण युक्त में से गंभीर 20 लोगों का इलाज जिला अस्पताल के नान कोविड व कोविड अस्पताल में चल रहा है। बाकी लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

घर पर होम आइसोलेशन किए गए संक्रमितों को परिवार से अलग कर दिया गया है। उनके लिए कमांड कंट्रोल रूम से फोन कर स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में ख्याल रखा जाता है तो घर वाले मास्क आदि का प्रयोग कर भोजन व नाश्ता आदि पहुंचाते हैं।

अभी तक गांवों में नहीं बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर

गांवों में क्वारंटाइन सेंटर बनाने के निर्देश के बावजूद अभी तक कहीं भी नहीं बनाया गया है। न ही इसके लिए कोई स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया।

होम आइसोलेशन में रखे गए संक्रमितों में किट वितरण

होम आइसोलेशन में रखे गए लोगों में किट वितरण का विभाग तो दावा कर रहा है, लेकिन गांव स्तर पर लगभग 500 से अधिक लोगों को किट मिला ही नहीं, वे बाहर से दवा लेकर इलाज कर रहे हैं।

सर्वाधिक मिले खड्डा क्षेत्र में

सर्वाधिक खड्डा ब्लाक में 672 संक्रमित मिले तो सबसे कम कसया में 124 कसया का रहा।

विभाग के पास गांव का आंकड़ा नहीं

स्वास्थ्य विभाग की टीम के पास किस गांव में संक्रमितों की संख्या अधिक है। इसका कोई रिकार्ड नहीं है। टीम का मानना है कि बाहर से आने वाले संक्रमितों ने गांव स्तर पर प्रोटोकाल का अनुपालन नहीं किया। इससे संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने कहा कि

पांच दिनों के विशेष अभियान में निर्धारित घरों का लक्ष्य तय किया गया था, जहां संक्रमित मिले थे, उन गांवों को प्राथमिकता दी गई थी। सर्वे में 7138 घरों तक टीम नहीं पहुंच पाई, उसे पूरा करने के लिए टीम भ्रमण कर रही है। टीम अब भी गांवों में ऐसे परिवार व लक्षणयुक्त रोगियों को चिह्नित करने में जुटी है। यह अभियान लगातार चल रहा है।

chat bot
आपका साथी