मोहल्ला पाठशाला में छात्रों को तराश रहे शिक्षक

कुशीनगर में प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए आनलाइन पढ़ाई से वंचित छात्रों के लिए चल रही मोहल्ला पाठशाला बचों को बातचीत व अन्य गतिविधियों से दी जा रही शिक्षा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:38 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 12:38 AM (IST)
मोहल्ला पाठशाला में छात्रों को तराश रहे शिक्षक
मोहल्ला पाठशाला में छात्रों को तराश रहे शिक्षक

कुशीनगर : कोरोना संक्रमण के चलते परिषदीय स्कूल लंबे समय से बंद चल रहे हैं। छोटे बच्चों की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हुई है। बेपटरी हो चुकी शिक्षा को रास्ते पर लाने के लिए सेवरही में विभाग गत 31 मई से ई-पाठशाला संचालित कर रहा है।

बीते जुलाई से शुरू ई-पाठशाला के पांचवें चरण में दूरदर्शन के साथ स्मार्टफोन के माध्यम से आनलाइन पढ़ाई शुरू हुई। हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शनिवार को कंटेंट दिया जाता है। तमाम छात्र ऐसे हैं जिनके पास न तो स्मार्टफोन है और न ही टीवी। आनलाइन क्लास से भी ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों बच्चे वंचित हैं। इस समस्या से निपटने के लिए स्कूली शिक्षा के पूर्व महानिदेशक विजय किरन आनंद ने मोहल्ला पाठशाला शुरू करने के निर्देश दिया था। इसमें शिक्षक दस से 15 बच्चों को पढ़ा रहे हैं। बातचीत, कहानी, अन्य गतिविधियों, ध्वनि जागरूकता व लेखन कार्य कराया जाता है।

इसमें साफ-सफाई अभियान भी एक विषय है। एआरपी रामेश्वर यादव व मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शिक्षक मोबाइल पर बच्चों को वीडियो दिखाकर अपने आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित भी करते हैं। भोजन से पहले और बाद में हाथ धोने, मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पूरा पालन करने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। गुरुवार को दुदही विकास खंड के संविलियन विद्यालय गनेशा पट्टी के प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक सतीश कुमार राय, पूमावि के सहायक अध्यापक ओंकारनाथ सिंह, सहायक अध्यापक धनंजय प्रसाद, राजेश कुमार मौर्या, छोटेलाल गुप्त ने मोहल्ला पाठशाला के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया। बीईओ अजय कुमार तिवारी ने बताया कि शिक्षा आपके द्वार योजना के तहत शिक्षक मोहल्ला पाठशाला में आनलाइन क्लास से वंचित नौनिहालों को तराशने में जुटे हैं।

19 परीक्षार्थियों ने छोड़ी विश्वविद्यालय की परीक्षा

बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर परीक्षा केंद्र पर चल रही गोरखपुर विश्वविद्यालय की परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को 19 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

प्रथम पाली में बीए अंतिम वर्ष दर्शन शास्त्र और एमए अंतिम वर्ष हिदी के 103 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। उसमें से सात ने परीक्षा छोड़ी। द्वितीय पाली में बीए द्वितीय वर्ष अंग्रेजी व बीएससी द्वितीय वर्ष प्राणि विज्ञान और भौतिक विज्ञान में 718 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 12 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। सहायक केंद्राध्यक्ष डा. निगम मौर्य ने बताया कि दोनों पालियों में कुल 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ

बुद्ध पीजी कालेज, कुशीनगर स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र में स्नातक व स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ हो गया है।

यह जानकारी इग्नू अध्ययन केंद्र की समन्वयक डा. सीमा त्रिपाठी ने गुरुवार को दी। बताया कि हिदी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र, लोक प्रशासन, वाणिज्य आदि विषयों से परास्नातक में और कला व वाणिज्य वर्ग के तहत स्नातक में प्रवेश लिया जा सकता है। स्नातक स्तर पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों का प्रवेश निश्शुल्क होगा।

chat bot
आपका साथी