स्वादिष्ट हुई बंदियों की रसोई, चाय भी मिल रही

कुशीनगर पुलिस अभिरक्षा में रखे गए अपराधियों को मिलने वाले भोजन को लेकर होने वाली किचकिच

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 11:46 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 11:46 PM (IST)
स्वादिष्ट हुई बंदियों की रसोई, चाय भी मिल रही
स्वादिष्ट हुई बंदियों की रसोई, चाय भी मिल रही

कुशीनगर: पुलिस अभिरक्षा में रखे गए अपराधियों को मिलने वाले भोजन को लेकर होने वाली किचकिच अब दूर हो गई है। इन्हें अब स्वादिष्ट भोजन मिल रहा है। यही नहीं तलब महसूस होने पर वह चाय का आनंद भी उठा रहे हैं। दो दशक के बाद खुराक राशि में बढ़ोत्तरी होने से थानों की रसोई का स्वाद पहले के मुकाबले अब पूरी तरह बदल गया है।

पुलिस अभिरक्षा में रखे गए अपराधी तथा विचाराधीन बंदियों को दी जाने वाली खुराक पहले एक समय के भोजन के लिए पांच रुपये तथा दो समय के भोजन के लिए 10 रुपये प्रति बंदी निर्धारित थी। अस्सी के दशक में निर्धारित खुराक राशि लागू रही। जबकि महंगाई में कई गुना वृद्धि हो गई है। हालांकि इसमें बढ़ोत्तरी की मांग काफी समय से उठती रही लेकिन इसे लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया। बीते साल शासन ने इसका संज्ञान लिया और बंदियों की खुराक राशि 10 रुपये से बढ़ाकर अब 25 रुपये प्रति बंदी प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित कर दिया। यही नहीं बंदियों के चाय के लिए भी पांच रुपये प्रतिदिन के हिसाब से धनराशि मुहैया कराई जा रही है।

400 अपराधियों की हुई गिरफ्तारी

पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अनुसार चालू वर्ष में 20 अक्टूबर तक अपराध की विभिन्न घटनाओं में 400 अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। इन अपराधियों के अलावा जेल में निरुद्ध 100 विचाराधीन बंदियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई। भोजन को लेकर कहीं से भी किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली।

27 साल बाद बढ़ी खुराक राशि

27 साल के बाद बंदियों के खुराक राशि में वृद्धि हुई है। लंबे समय से इसमें वृद्धि की मांग चल रही थी। पुलिस मुख्यालय से शासन को भेजे गए प्रस्ताव पर शासन ने बजट जारी किया। पुलिस अभिरक्षा में लिए गए अपराधियों को नियमानुसार सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। खुराक राशि में वृद्धि होने से उन्हें गुणवत्तापूर्ण भोजन तथा चाय मुहैया कराया जा रहा है। भोजन को लेकर कहीं से किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं है।

विनोद कुमार सिंह, एसपी

chat bot
आपका साथी