रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें पौष्टिक आहार

सर्दी खांसी जुकाम बुखार सांस लेने में तकलीफ जोड़ों में दर्द अत्यधिक थकावट मांसपेशियों में अकड़न जैसे लक्षण दिखने पर खुद को घर में आइसोलेट कर लें। तरल पदार्थ सूप जूस काढ़ा चाय काफी गुनगुना पानी गर्म दूध आदि लेना फायदेमंद रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:58 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:58 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें पौष्टिक आहार
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें पौष्टिक आहार

कुशीनगर: मजबूत इच्छाशक्ति, धैर्य, संयम, योग-प्राणायाम और चिकित्सकों के परामर्श से कोरोना को हरा सकते हैं। यह आवश्यक है कि हम सभी सफाई पर विशेष ध्यान दें और कोविड-19 गाइड लाइन का अनुपालन करें। रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लें।

सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, जोड़ों में दर्द, अत्यधिक थकावट, मांसपेशियों में अकड़न जैसे लक्षण दिखने पर खुद को घर में आइसोलेट कर लें। तरल पदार्थ सूप, जूस, काढ़ा, चाय, काफी, गुनगुना पानी, गर्म दूध आदि लेना फायदेमंद रहेगा। आरटीपीसीआर जांच अवश्य कराएं, संक्रमित होने की स्थिति में धैर्य न खोएं। शार्ट फिल्म, किताब, गीत, कहानी, कविता आदि के माध्यम से अपने को व्यस्त रखें। मोबाइल पर दोस्तों से बातें करते रहें। स्नान भी गुनगुने पानी से ही करें, सुबह-शाम भाप लें और नमक मिश्रित गुनगुना पानी से दिन में कई बार गरारा करें। ठंडे खाद्य पदार्थों से परहेज करें। आक्सीमीटर उपलब्ध न रहने पर अपने सांस को 14-18 सेकेंड के लिए रोक कर चेक करते रहें। नकारात्मक बातों से दूर रहें, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना भी जरूरी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अंगूर, संतरा, कीवी, नीबू, हरी सब्जियों का आहार लेना चाहिए। -डा. सत्यप्रकाश गुप्ता, चिकित्साधिकारी, सीएचसी कुबेरस्थान

ऐसे तो टूटने से रही कोरोना संक्रमण की चेन

कोरोना संक्रमण प्रतिदिन रिकार्ड बना रहा है। इसके बाद भी लापरवाही चारों तरफ से दिख रही है। जिम्मेदार भी इसे तनिक भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। वह लोगों को अपने हाल पर छोड़ दिए है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बंदी की घोषणा की है। इसके बाद भी शुक्रवार को तहसील क्षेत्र के सेवरही व तमकुहीराज बाजार में चहल-पहल रही।

सेवरही कस्बे के रेलवे स्टेशन मार्ग, मालगोदाम चौक, सब्जी मंडी, सीसी रोड व तमकुहीराज के मेन रोड व तरयारोड में आधी खुली दुकानों से खरीदारी करते समय अधिकांश लोगों के चेहरे पर न तो मास्क और न ही किसी कपड़े से चेहरे को ढंक कर रखा था। शारीरिक दूरी को भी लोग भूल गए। बख्शे नहीं जाएंगे उल्लंघन करने वाले : सीओ

सेवरही : सीओ फूलचंद कन्नौजिया ने कहा कि कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कहा कि हर हाल में इसका पालन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी