तीन माह से आपूर्ति बाधित, जिम्मेदार उदासीन

दुदही विकास खंड के गांव रामपुर बरहन के लोगों को शुद्ध जल नहीं मिल पा रहा है। गांव में ओवरहेड टैंक होने के बाद भी वहां के लोग दूषित जल पी रहे हैं। तीन महीने से टैंक से आपूर्ति बाधित है पर जिम्मेदार इसे लेकर उदासीन हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:35 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:35 AM (IST)
तीन माह से आपूर्ति बाधित, जिम्मेदार उदासीन
तीन माह से आपूर्ति बाधित, जिम्मेदार उदासीन

कुशीनगर: दुदही विकास खंड के गांव रामपुर बरहन के लोगों को शुद्ध जल नहीं मिल पा रहा है। गांव में ओवरहेड टैंक होने के बाद भी वहां के लोग दूषित जल पी रहे हैं। तीन महीने से टैंक से आपूर्ति बाधित है पर जिम्मेदार इसे लेकर उदासीन हैं।

ओवरहेड टैंक का निर्माण वर्ष 2014 में जल निगम ने कराया था। इसके बनने के बाद लोगों को शुद्ध जल मिलने लगा, लेकिन तीन माह से समस्या बढ़ गई है। गांव के महातम राय, राजू लाल श्रीवास्तव, मुन्ना मिश्र, संदीप सिंह, कुंदन कुमार, बदरी चौबे, उदय भान पटेल आदि ने बताया कि आपूर्ति बाधित होने से लोग देसी हैंडपंप का पानी पीने को मजबूर हैं।

सोमवार को गांव में डीएम का चौपाल आयोजित था। इसे देखते हुए जल निगमकर्मियों ने किसी तरह आपूर्ति शुरू करा दी, लेकिन शाम होते ही आपूर्ति फिर से बाधित हो गई। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में लगे अधिकांश इंडिया मार्क टू हैंडपंप खराब पड़े हैं। जो हैंडपंप चालू हैं वह भी दूषित पानी दे रहे हैं। ऐसे में वहां के लोगों को शुद्ध जल नसीब नहीं हो पा रहा है।

अवर अभियंता जल निगम रितेश यादव ने कहा कि हर घर को जल मिशन योजना के तहत निश्शुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है। इसके कारण आपूर्ति में थोड़ी दिक्कत है। कनेक्शन पूरा होते ही सप्लाई शुरू हो जाएगी। जल जमाव से मिलेगी मुक्ति, बनेगा पार्क कुशीनगर: फाजिलनगर ब्लाक रोड पर जल जमाव की समस्या से अब मुक्ति मिलेगी। शीघ्र ही मार्ग के किनारे नगर पंचायत की भूमि पर पार्क भी बनेगा।

सोमवार को यहां पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने नपा प्रशासन को इसके लिए कार्रवाई के निर्देश दिए। ब्लाक रोड पर पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी मार्ग पर ही जमा होता है। हर मौसम में पानी कीचड़ जमा रहता है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने निरीक्षण के दौरान मार्ग के किनारे जाम नाली को साफ कराकर चौड़ा कराने का निर्देश दिया। उन्होंने पार्क के लिए प्रस्ताव बनाने को भी कहा। पार्क बन जाने के बाद बाजार के बच्चों के खेलने का एक बेहतर संसाधन मिलेगा। राजस्व निरीक्षक कन्हैया यादव, लेखपाल नंदलाल पाठक, नपा कर्मी श्रवण तिवारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी