बिना कारण थाने में बैठाया तो जिम्मेदार होंगे एसओ

कुशीनगर के एसपी ने मातहतों को आदेश दिया है कि किसी को अकारण थाने में बैठाने पर जीडी में करना होगा उल्लेख थानेदार व कंट्रोल रूम को भी देनी होगी तत्काल सूचना।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:10 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:10 AM (IST)
बिना कारण थाने में बैठाया तो जिम्मेदार होंगे एसओ
बिना कारण थाने में बैठाया तो जिम्मेदार होंगे एसओ

कुशीनगर : पीआरवी टीम या थाने की पुलिस अगर बिना कारण किसी को थाने में बैठाती है तो थानेदार अब इसके लिए जिम्मेदार माने जाएंगे। शिकायत पर पीआरवी टीम या थाने की पुलिस अक्सर आरोपित के साथ अकारण पीड़ित को भी थाने में बैठा देती है। इससे न सिर्फ पुलिस के प्रति नागरिकों का विश्वास कम होता है बल्कि गलत करने वालों का मनोबल भी बढ़ता है। ऐसे में अब किसी को थाने में बैठाए जाने पर इसका जीडी में उल्लेख करना होगा। साथ ही थानेदार व पुलिस कंट्रोल रूम को भी तत्काल सूचना देनी होगी।

पुलिस अधीक्षक ने इस आशय का आदेश जारी कर थानेदारों को इसके तत्काल अनुपालन का निर्देश दिया है। कहा है कि पुलिसकर्मी थाने आए मामलों की गंभीरता से सुनवाई कर आवश्यक जांच-पड़ताल करें। गलत करने वाले व्यक्ति के खिलाफ ही 151 या अपराध की प्रकृति के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें। अकारण किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कदम न उठाया जाए और न ही उसे थाने में बैठाया जाए। प्राय: इस तरह की शिकायतें मिलती है कि थाने की पुलिस अकारण ही अपनी पीड़ा लेकर थाने पहुंचे लोगों को भी बैठा देती है। इसी तरह 112 नंबर पर मिलने वाली शिकायतों में पीआरवी टीम मौके पर जाती है और मामले की सुनवाई के बाद आरोपित पक्ष के साथ पीड़ित या शिकायतकर्ता को भी थाने ले आती है। फिर हवालात में बैठाने के बाद दोनों पक्षों का चालान कर दिया जाता है। ऐसा तभी हो जब दोनों पक्षों ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास किया हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि थानों के निरीक्षण के दौरान हवालात में अगर कोई व्यक्ति अकारण बैठाए मिला तो ऐसा करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ-साथ थानेदार की भी जवाबदेही तय होगी।

एसपी सचिन्द्र ने कहा कि थाने में किसी को बैठाए जाने पर अनिवार्य रूप से जीडी में सूचना दर्ज करने के साथ थानेदार व कंट्रोल रूम को भी तत्काल इसकी सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। इसका उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित पुलिसकर्मी के साथ-साथ थानेदार की भी जवाबदेही तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी