आत्मनिर्भरता का मंत्र देता है कौशल विकास योजना

कुशीनगर के कसया में आयोजित कार्यक्रम में हलवाई ट्रेड के प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देने के साथ ही पुरस्कृत किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:14 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:14 AM (IST)
आत्मनिर्भरता का मंत्र देता है कौशल विकास योजना
आत्मनिर्भरता का मंत्र देता है कौशल विकास योजना

कुशीनगर : नगर के विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर के सभागार में बुधवार को प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र ने कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें हलवाई ट्रेड से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरित किया गया। मुख्य अतिथि विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बेरोजगारों को आत्मनिर्भरता का मंत्र देता है।

इस योजना का आधार दूरगामी सोच है। आज के परिवेश में हर व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति सु²ढ़ कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारतीय युवाओं में जो प्रतिभा है, उसे निखारकर रोजगार दिलाना क्रांतिकारी कदम है। प्रधानाचार्य रामजी सिंह ने आभार ज्ञापित करते हुए प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अध्यक्षता शकुंतला त्रिपाठी व संचालन महिला कल्याण समिति की अध्यक्ष विभा मिश्रा ने किया। प्रबंधक जयंत मणि त्रिपाठी, प्रशिक्षक आशुतोष, विजेंद्र विश्वकर्मा, राजीव मणि त्रिपाठी, साक्षी पांडेय, अक्षत आरव आदि उपस्थित रहे।

सुजाता के बयान से भाजपाई आक्रोशित, कार्रवाई की मांग

आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की नेता सुजाता मंडल खान द्वारा पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति के लोगों पर की गई टिप्पणी से भाजपाइयों में आक्रोश है। जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा और कार्रवाई की मांग की।

इससे पूर्व बयान की निदा करते हुए जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को भिखारी कहकर तृणमूल नेता ने पश्चिम बंगाल के साथ पूरे देश के अनुसूचित जाति के लोगों का अपमान किया है। संविधान में देश के सभी नागरिकों के लिए सामाजिक एवं आर्थिक न्याय, अवसरों में समानता और व्यक्ति की गरिमा व सम्मान की रक्षा की भावना अंतर्निहित है। कहा गया है कि राज्य समाज के कमजोर वर्गों में शैक्षणिक और आर्थिक हितों विशेषत: अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों का विशेष ध्यान रखेगा और उन्हें सामाजिक न्याय एवं सभी प्रकार के शोषण से संरक्षित करेगा। सुजाता पर आइपीसी की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में जिला महामंत्री संतोषदत्त राय, पूर्व जिलाध्यक्ष लल्लन मिश्र, जयप्रकाश शाही, जिला उपाध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह, जिला मीडिया प्रभारी विश्वरंजन कुमार आनंद, कार्यालय मंत्री मार्कंडेय दुबे, जिला मंत्री विवेकानंद शुक्ल, बलराम यादव, राधेश्याम दीक्षित, मार्कंडेय शाही, प्रदीप कुमार पांण्डेय आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी