श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय की छात्रा को राज्यपाल ने किया सम्मानित

कुशीनगर के हाटा में स्थित महाविद्यालय में आचार्य में सर्वोच अंक पाने पर मिला सम्मान महाविद्यालय परिवार ने जताई प्रसन्नता।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:08 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:08 AM (IST)
श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय की छात्रा को राज्यपाल ने किया सम्मानित
श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय की छात्रा को राज्यपाल ने किया सम्मानित

कुशीनगर: श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय हाटा की आचार्य की छात्रा कुमारी पूजा को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी में मंगलवार को प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान महाविद्यालय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर मिला है। राज्यपाल ने पूजा को प्रशस्ति-पत्र तथा गोल्ड मेडल प्रदान किया।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के संबद्ध श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय की छात्रा पूजा ने आचार्य में बौद्ध दर्शन में सर्वोच्च अंक प्राप्त किया है। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी में आयोजित दीक्षा समारोह में सम्मानित किए जाने पर प्रबंधक अग्निवेश मणि ने कहा कि पूजा की उपलब्धि महाविद्यालय के लिए गौरव की बात है। इस सम्मान से संस्कृत के अध्ययन करने वाले छात्रों को और बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी। मंत्री गंगेश्वर पांडेय ने कहा कि महाविद्यालय परिवार भी पूजा को सम्मानित करेगा। अध्यक्ष जयप्रकाश पांडेय, प्राचार्य डा. राजेश कुमार चतुर्वेदी, मोहन पांडेय, कालिका दुबे, सतीश चंद्र शुक्ल, संजय कुमार पांडेय ने पूजा के सफल जीवन की कामना की है।

प्राथमिक शिक्षा बच्चों का मूल अधिकार

डायट प्रवक्ता अजीत कुमार धुसिया ने कहा निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 द्वारा छह से 14 आयु वर्ग के बच्चों की प्राथमिक शिक्षा को मूल अधिकार का दर्जा देकर संविधान में शामिल कर लिया गया है। इस अधिनियम के तहत सरकार, प्रशासन, शिक्षक, अभिभावक व समुदाय पर जिम्मेदारी तय की गई है। परिषदीय विद्यालयों को जनसहयोग की जरूरत है।

वह मंगलवार को बेसिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में दुदही विकास खंड के दुमही गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंगरा रामबक्स राय परिसर में आयोजित शिक्षा चौपाल व जनसहयोग अभियान को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। विशिष्ट अतिथि बीईओ राम सुयश वर्मा ने विद्यालय में बेहतर शैक्षिक माहौल बनाने पर चर्चा करते हुए जनसहयोग की अपील की। अनिल सिंह, देवेंद्र पांडेय, राजेश प्रसाद, शिक्षक संकुल प्रणव प्रकाश गिरी, योगेंद्र शर्मा, अच्युतानंद शास्त्री आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता अवकाश प्राप्त शिक्षक रघुनाथ राय ने की तथा संचालन एआरपी रामेश्वर यादव ने किया। प्रधानाध्यापिका आरती गुप्ता ने एक लाख रुपये, शिक्षकों व ग्रामीणों ने पांच - पांच हजार रुपये की सहयोग राशि प्रदान की। दीनानाथ यादव, विवेक यादव, बृजेंद्र सिंह, मिथिलेश कुमार, शोभा राय, अनुपमा राय, एडवोकेट अशोक राय, पूर्व प्रधान, रामचंद्र राय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी