top menutop menutop menu

श्रीराम का होगा गुणगान, गूंजेंगी रामचरित मानस की चौपाइयां

श्रीराम का होगा गुणगान, गूंजेंगी रामचरित मानस की चौपाइयां
Publish Date:Mon, 03 Aug 2020 10:46 PM (IST) Author: Jagran

कुशीनगर: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास को लेकर चहुंओर खुशी है। चार अगस्त की शाम कसया क्षेत्र के माधोपुर मठिया गांव को ऑनलाइन मानस पाठ का समय मिला है। श्रीराम भक्तों ने इस ऐतिहासिक क्षण को अपने तरीके से मनाने का कार्य शुरू कर दिया है। चार-पांच अगस्त को अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन मानस पाठ किया जाएगा। विश्व के तमाम देशों में उनकी अपनी शैली में यह मानस पाठ होगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन होने वाले इस पहले मानस पाठ में प्रवासी भारतीयों के साथ गोरखपुर मंडल के कुशीनगर जिले के मठिया-माधोपुर गांव के श्रीरामलीला समिति के ग्रामीण कलाकार भी शामिल होंगे। यहां स्थित सत्यम-शिवम-सुंदरम मंदिर परिसर में भी इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। रामोत्सव नाम से होने वाले इस कार्यक्रम के आयोजकों में शामिल कुशीनगर के चकिया दुबौली गांव के निवासी डॉ. पुनीत कुमार द्विवेदी की मानें तो प्रथम अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन श्रीरामचरित मानस पाठ के आयोजन को रामोत्सव का नाम दिया गया है। इसमें हंगरी, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, मारीशस, इंग्लैंड समेत दर्जन भर देशों में रहने वाले भारतीय मूल के श्रीराम भक्त शामिल हो रहे हैं। ऑनलाइन आयोजन की शुरुआत अयोध्या स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर से होगी। समापन के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को चुना गया है। चार अगस्त की सुबह सात बजे से शुरू होने वाले इन आयोजन में चुनिदा मानस टीमों के लिए समय आवंटित है। ये अपने नियत समय पर ऑनलाइन जुड़ेंगे और इनका देश-दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में लाइव प्रसारण होगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर मंडल से कुशीनगर जिले के कसया ब्लाक के मठिया माधोपुर गांव को भी आमंत्रित किया गया था। सहमति मिलने के बाद इनके लिए समय आवंटित कर दिया गया है। वर्ष 1840 से होने वाली श्रीरामलीला की वजह से ही इसका चुनाव हुआ। यहां की विशेषता है कि गांव के नौजवान ही श्रीरामलीला के पात्र होते हैं।

मठिया-माधोपुर की श्रीरामलीला समिति के अध्यक्ष आमोद कांत, मेला कमेटी अध्यक्ष रामानंद वर्मा, प्रबंधक शिव प्रताप नारायण सिंह, नंदलाल शर्मा, धर्मेंद्र साहू, जयप्रकाश सिंह, हेमंत यादव, जयचंद, श्रवण कुमार वर्मा, पयोदकांत, ओमप्रकाश, सुमंत यादव, परीक्षित सिंह, अखिलेश सिंह, ज्ञान सिंह, प्रशांत मिश्र आदि मानस पाठ में ऑनलाइन शामिल होंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.