बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराएगा सेवामित्र एप

इसके बाद बनाए गए यूजर नेम व पासवर्ड से लॉगिन मीनू में जाकर लॉगिन करके स्वंय पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के उपरांत सेवा प्रदाता सेवामित्र एप्लीकेशन के अंतर्गत कार्य कर सकेंगे तथा सरकारी विभागों में भी उनको कौशल के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रयास होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:08 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:08 AM (IST)
बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराएगा सेवामित्र एप
बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराएगा सेवामित्र एप

कुशीनगर: सरकार ने सेवायोजन के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों/प्रवासी श्रमिकों को सेवायोजित कराने के उद्देश्य से सेवामित्र एप का विकास कराया है। इसके माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वत: रोजगार के क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

यह जानकारी जिला रोजगार सहायता अधिकारी अरविन्द कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अंतर्गत कार्य करने के इच्छुक बेरोजगार/ प्रवासी/ निवासी श्रमिक सेवायोजना विभाग के पोर्टल ह्यद्ग2ड्ड4श्रद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ के होम पेज पर जाकर अपने योग्यता/कौशल के अनुसार पंजीकरण कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थी अपने एन्ड्राएड मोबाइल फोन, लैपटाप, कम्प्यूटर जनसेवा केंद्र अथवा साइबर कैफे जिसमें इंटरनेट की सुविधा हो, वह घर बैठे पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध नामक मीनू को चुनकर सेवामित्र के रूप में अपना एक एकाउंट बनाना है, जिसमें अभ्यर्थी का नाम, मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी भरकर स्वेच्छानुसार यूजर नेम व पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद बनाए गए यूजर नेम व पासवर्ड से लॉगिन मीनू में जाकर लॉगिन करके स्वंय पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के उपरांत सेवा प्रदाता सेवामित्र एप्लीकेशन के अंतर्गत कार्य कर सकेंगे तथा सरकारी विभागों में भी उनको कौशल के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रयास होगा।

chat bot
आपका साथी