मोबाइल पर बात करते बस चालक की भेजिए फोटो, लीजिए इनाम

एआरएम बिदू प्रसाद ने कहा कि बस चलाने के दौरान चालक मोबाइल पर बात नहीं कर सकते। ऐसा करने पर उनके विरुद्ध पांच हजार रुपये का जुर्माना वेतन से वसूला जाएगा। एक हजार रुपये फोटो भेजने वाले को मिलेंगे तो चार हजार रुपये निगम के खाते में चले जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 10:08 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 06:10 AM (IST)
मोबाइल पर बात करते बस चालक की भेजिए फोटो, लीजिए इनाम
मोबाइल पर बात करते बस चालक की भेजिए फोटो, लीजिए इनाम

कुशीनगर: रोडवेज बस चालकों की लापरवाही से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगाने को लेकर परिवहन निगम ने नई पहल की है। बस चलाते समय चालक मोबाइल पर बात करता है तो पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। दोबारा यह गलती करने पर नौकरी से भी हाथ धोना पड़ेगा। लापरवाही की इस तस्वीर को खींचकर विभाग के व्हाट्सएप नंबर 9415049606 पर भेजने वाले को भी एक हजार रुपये इनाम मिलेगा।

यह बात सामने आई है कि अधिकतर बस दुर्घटनाएं चालकों की लापरवाही के चलते होती हैं। झपकी आना, दूसरे से बात करना, सामने नहीं देखना आदि इसके कारण बने हैं। बस चालकों का मोबाइल पर बात करना सबसे खतरनाक है। बस चलाने के दौरान अचानक मोबाइल की घंटी बजती है तो चालक का ध्यान भटक जाता है। इस दौरान ध्यान रोड पर न होकर बात करने पर केंद्रित हो जाता है। इसलिए अब यह व्यवस्था की गई है कि बस चलाने से पूर्व चालक अपना मोबाइल कंडक्टर को दे देगा। फोन आने पर कंडक्टर ही रिसीव करेगा। रास्ते में बस स्टेशन या अन्य स्थान पर रुकने पर चालक को बताएगा। आवश्यक होगा तो चालक बस से नीचे उतर कर बात करेगा।

एआरएम बिदू प्रसाद ने कहा कि बस चलाने के दौरान चालक मोबाइल पर बात नहीं कर सकते। ऐसा करने पर उनके विरुद्ध पांच हजार रुपये का जुर्माना वेतन से वसूला जाएगा। एक हजार रुपये फोटो भेजने वाले को मिलेंगे तो चार हजार रुपये निगम के खाते में चले जाएंगे। दूसरी बार यह गलती करने पर चालक को नौकरी से हटा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी