बदहाल पुलिस चौकी के भरोसे बिहार बार्डर की सुरक्षा

चौकी पर कार्यालय कक्ष पेयजल चहारदीवारी की भी सुविधा नहीं है। चौकी क्षेत्र में शामिल सभी गांव सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील हैं। बिहार से लगे होने के चलते आधा से अधिक गांवों में अवैध शराब का धंधा दिन रात संचालित होता है। बार्डर इलाके के इन गांवों में अपराध की कई बड़ी वारदातें भी सामने आ चुकीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:54 PM (IST)
बदहाल पुलिस चौकी के भरोसे बिहार बार्डर की सुरक्षा
बदहाल पुलिस चौकी के भरोसे बिहार बार्डर की सुरक्षा

कैचवर्ड - तिनफेड़िया पुलिस चौकी

कुशीनगर: बिहार सीमा से सटे तरयासुजान थाने की तिनफेड़िया चौकी पर संसाधनों का अभाव है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती तक नहीं है, जिससे अक्सर पुलिस पर सूचना के बाद भी समय से न पहुंचने की शिकायत बनी रहती है। बार्डर स्थित इस चौकी पर दोनों तरफ से आने-जाने वालों पर नजर रखने के साथ लोगों की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है।

वर्ष 1994 में तिनफेड़िया चौकी की स्थापना हुई थी, तब क्षेत्र में बिहार के बदमाशों का क्षेत्र में खौफ था। चौकी क्षेत्र में जमसड़िया, तरया हरिकेश, तरया लच्छीराम, हबीबपुर, मैरवा, डुमरिया, चौपथिया, तिनफेड़िया, माल्हो, रामपुर बंगरा, तरया बैंकुंठ, तरयासुजान समेत 12 गांव शामिल हैं। इन गांवों की आबादी लगभग 30 हजार है। आए दिन इन गांवों में भूमि विवाद, शराब तस्करी आदि के मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन पुलिसकर्मियों की कम संख्या के चलते पुलिस बताए स्थान पर भी समय से नहीं पहुंच पाती है।

चौकी पर कार्यालय कक्ष, पेयजल, चहारदीवारी की भी सुविधा नहीं है। चौकी क्षेत्र में शामिल सभी गांव सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील हैं। बिहार से लगे होने के चलते आधा से अधिक गांवों में अवैध शराब का धंधा दिन रात संचालित होता है। बार्डर इलाके के इन गांवों में अपराध की कई बड़ी वारदातें भी सामने आ चुकीं हैं। छह पुलिस कर्मियों पर सुरक्षा का दारोमदार तिनफेड़िया पुलिस चौकी पर चौकी प्रभारी शशि भूषण राय, एचसीपी योगेंद्र चौबे, कांस्टेबल संई मोहम्मद, साधु शरण, चौधरी राम प्रवेश व दिनेश कुमार की तैनाती है। 12 गांवों के 30 हजार नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए महज छह पुलिस कर्मियों की तैनाती है।

एएसपी एपी सिंह ने बताया कि

नागरिकों की सुरक्षा को लेकर पुलिस संकल्पित है। चौकी पर जरूरी संसाधन बढ़ाए जाएंगें। बार्डर इलाकों में विशेष चौकसी के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी