स्काउट-गाइड शिविर सेवा व संस्कार की पाठशाला

कुशीनगर के कप्तानगंज में स्थित जेपी इंटर कालेज में आयोजित स्काउट गाइड शिविर में अतिथियों ने किया निरीक्षण आयोजन को सराहा इस मौके पर शिविरार्थियों ने प्रस्तुत किए विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:06 AM (IST)
स्काउट-गाइड शिविर सेवा व संस्कार की पाठशाला
स्काउट-गाइड शिविर सेवा व संस्कार की पाठशाला

कुशीनगर : कप्तानगंज के जेपी इंटरमीडिएट कालेज में चल रहे तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का बुधवार को समापन हुआ। इस अवसर पर शिवरार्थियों ने मनमोहक टेंट लगाए, जिनका अतिथियों ने निरीक्षण कर सराहना की। विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों से शिविरार्थियों ने लोगों का मन मोह लिया।

मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष विशाल सिंह ने कहा कि स्काउट-गाइड शिविर सेवा, समर्पण और संस्कार की पाठशाला है। मौजूदा परिवेश में स्काउट-गाइड राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। शिविर से विद्यार्थी जीवन और अधिक परिष्कृत और सुसंगठित होता है। विशिष्ट अतिथि भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री विनय प्रकाश गोंड ने कहा कि आज के बच्चे ही कल के भविष्य हैं। शिवरार्थियों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, ब्रज लोकगीत प्रस्तुत किया। जिला स्काउट की ओर से विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीराम प्रसाद को नवनियुक्त जिला स्काउट कमिश्नर के रूप में सम्मानित किया गया। सुबह बच्चों ने एक विश्व एक प्रतिज्ञा थीम पर आधारित प्रभात फेरी निकाली थी। समारोह का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्र ने की व संचालन उप प्रधानाचार्य विशंभर प्रसाद ने किया। हनुमान इंटर कालेज पडरौना के प्रधानाचार्य शैलेंद्र दत्त शुक्ल, किसान इंटर कालेज पिपरा बाजार के प्रधानाचार्य अश्विनी पांडेय, भुजवली इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. देवेंद्र मणि त्रिपाठी, सतीश श्रीवास्तव, उदयभान सिंह, वशिष्ट दूबे, विजय यादव, रामदरश शर्मा, दिलीप कुमार, गोविद मिश्र, आरके सिंह, गणितज्ञ अनुप सिंह आदि मौजूद रहे।

शुल्क वापसी के लिए छात्रों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर में अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं से शासनादेश के विपरीत शुल्क लेने और निर्देश के बावजूद अतिरिक्त शुल्क वापस न किए जाने के विरोध में छात्रों के एक समूह ने ज्ञापन सौंपा। बुधवार को भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष प्रियेश गोंड की अगुआई में पहुंचे छात्रों ने डीएम एस राजलिगम से प्रकरण की जांच करा दोषी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

ज्ञापन के माध्यम से बताया कि कालेज की ओर से शासनादेश के विपरीत शुल्क लिए जाने के मामले की शैक्षणिक सत्र 2014-15 में जांच हुई थी। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने कालेज प्रशासन को निर्देश दिया था कि अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं से लिया गया अधिक शुल्क चेक के माध्यम से वापस किया जाए। इसके बाद भी कालेज ने शुल्क वापस नहीं किया। 2016 से 2021 तक शुल्क लिया गया है। ज्ञापन देने वालों में पवन पासवान, अंगद आर्या, उमेश कन्नौजिया, दीपक कुमार, अजय, अनुज आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी