खुलेआम हो रहा बालू खनन, जिम्मेदार मौन

जागरण संवाददाता लक्ष्मीगंज कुशीनगर रामकोला विकास खंड स्थित छोटी गंडक के विभिन्न घाटों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:46 PM (IST)
खुलेआम हो रहा बालू खनन, जिम्मेदार मौन
खुलेआम हो रहा बालू खनन, जिम्मेदार मौन

जागरण संवाददाता, लक्ष्मीगंज, कुशीनगर: रामकोला विकास खंड स्थित छोटी गंडक के विभिन्न घाटों पर बालू खनन का धंधा धड़ल्ले से चल रहा है। ग्रामीणों का कहना हैं कि शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। खनन से नदी के किनारे की कृषि योग्य भूमि ऊसर हो रही हैं। नदी का जलस्तर भी तेजी से गिर रहा है।

छोटी गंडक के सुअरहा, कोटिया, मठिया बरघाट, मिश्रौली टांड़ी टोला, मुरलीछपरा, खोटही गांव के विश्वनाथपुर, रामवर व बालाछत्र आदि घाटों पर धंधेबाज बालू निकाल कर नदी के किनारे ढेर लगाते हैं और रात में ट्रालियों पर लादकर ग्राहकों के घर पहुंचा देते हैं। क्षेत्र के चंद्रिका, राधे, उमेश, सिब्बन लाल, अमरचंद, रामचंद्र आदि ने कहा कि खनन की वजह से कटान भी होता है। एसडीएम देशदीपक सिंह ने कहा कि शीघ्र ही छापामारी कर धंधेबाजों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जटहां बाजार: क्षेत्र में जटहां बाजार थाने के बगल से ही शाम को खाली गाड़ियां बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के थाना पिपरासी के रेता इलाके में जाती हैं। वहां से बालू लादकर आधी रात से सुबह चार बजे तक वापस होती हैं। जटहां बाजार से नेबुआ नौरंगिया के रास्ते महाराजगंज, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर तक ट्रकों व ट्रालियों से बालू पहुंचाया जाता है।

chat bot
आपका साथी