कुशीनगर में कांटेक्ट ट्रेसिग में तेजी लाएं जिम्मेदार: डीएम

कुशीनगर के जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय में हुई बैठक में कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:48 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:48 AM (IST)
कुशीनगर में कांटेक्ट ट्रेसिग में तेजी लाएं जिम्मेदार: डीएम
कुशीनगर में कांटेक्ट ट्रेसिग में तेजी लाएं जिम्मेदार: डीएम

कुशीनगर : कोविड संक्रमण को लेकर अपने कार्यालय में समीक्षा करते हुए डीएम एस राजलिगम ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिग में जिम्मेदार तेजी लाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। आक्सीजन प्लांट, कांटेक्ट ट्रेसिग, एईएस/ जेई के मामले, मेडिकल उपकरणों की जानकारी ली।

डीएम ने लंबित कांटेक्ट ट्रेसिग के संबंध में पूछताछ की। निर्देशित किया कि कोई रिपोर्ट लंबित न रहे। उन्होंने एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिड्रोम तथा जापानी इंसेफेलाइटिस के केस के बारे में पूछताछ की। तमकुहीराज के गौरी श्रीराम में चार वर्षीय बच्ची में मामला प्रकाश में आने पर निर्देशित किया इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाए। जहां वह मामला मिला है उसके आसपास पीने के पानी के स्त्रोत का पता करें, जलभराव की समस्या, परिवार की आर्थिक स्थिति, टीका लगा या नहीं, राशन कार्ड है या नहीं तथा परिवार के लोगों का कोविड टीकाकरण हुआ है नहीं। आदि की जानकारी उपलब्ध कराएं। एडीएम से उन्होंने सचल दल की गाड़ी की रिपोर्ट ली और उनके लोकेशन के बारे में जाना। सीएमओ व सीएमएस से पाइप लाइन की प्रगति की रिपोर्ट लेते हुए कहा कि कमियों को शीघ्र दूर करें। सीडीओ अनुज मलिक, एडीएम विध्यवासिनी राय, सीएमएस डा.एसके वर्मा, सीएमओ डा.एनपी गुप्ता आदि मौजूद रहे।

संचारी रोग नियंत्रण के लिए उठाए जाएं प्रभावी कदम

पडरौना सदर तहसील के सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर तहसीलदार सत्य प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में हुई टास्क फोर्स की बैठक में तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। पिछले सत्र में दस्तक अभियान के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए तहसीलदार ने कहा कि इसको लेकर प्रभावी कदम उठाए जाएं।

उन प्रभारी चिकित्साधिकारियों को भी चेताया, जिनकी पिछले सत्र में प्रगति ठीक नहीं थी। यूनिसेफ के जिला कोआर्डिनेटर शहवाज मिनाज ने कहा कि कहा कि कोविड महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण, संचारी रोग की रोकथाम व दस्तक अभियान की सफलता के लिए गांवों में प्रधान, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता सहित एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। डीएमओ डा.विनय पांडेय ने कहा कि संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण रखना तथा इनका त्वरित एवं समुचित उपचार किया जाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उद्देश्य पर प्रकाश डालते डा.सुरेश गुप्ता ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान तीन चरणों में चलाया गया। यूनिसेफ की ब्लाक कोआर्डिनेटर रेनू ने कहा कि कोविड महामारी का टीकाकरण अभियान गांव-गांव, घर-घर चलाया जा रहा है। सभी की जिम्मेदारी है कि टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएं। सर्वेश कुमार यादव, पियूष कुमार मिश्र, सतीश कुमार, शैलेंद्र कुमार ने भी संचारी रोग नियंत्रण को लेकर टिप्स दिए। सदर के अलावा कुबेरस्थान, विशुनपुरा की सीडीपीओ व प्रभारी चिकित्साधिकारियों के अलावा आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम मौजूद रहे।

रोगों पर नियंत्रण पाने के उपायों पर हुई चर्चा

तमकुहीराज ब्लाक सभागार में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के ब्लाक स्तरीय अन्तर विभागीय समन्वय समिति की एसडीएम एआर फारुकी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अभियान की सफलता के लिए चर्चा कर जिम्मेदारियां सौंपी गई। बताया गया कि आगामी एक जुलाई से 31 जुलाई तक अभियान चलेगा। इसके तहत प्रधानों के प्रशिक्षण के लिए 25 व 26 जून की तिथि निर्धारित करते हुए प्रभारी बीडीओ को जिम्मेदारी सौंपी गई। दस्तक कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मुख्य भूमिका होती है। इनके प्रशिक्षण के लिए सीडीपीओ को जिम्मेदारी सौंपी गई। शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए बीईओ को जिम्मेदारी दी गई। बैठक में संचारी रोग, कालाजार, कोविड-19 रोगों के बारे में विस्तृत चर्चा कर कारण व निवारण के बारे में विधिवत जानकारी दी गई। प्रभारी बीडीओ गोपाल शर्मा, बीईओ अंकिता सिंह, सीएचसी अधीक्षक डा. अभिषेक वर्मा, एडीओ पंचायत शिवशंकर पांडेय, पूर्व एबीआरसी अमरनाथ यादव, चंद्रप्रकाश, राजू सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी