बुद्ध मार्ग के किनारे लगाए गए पौधों की रक्षा का संकल्प

कुशीनगर में मार्निंग वाकर्स एसोसिएशन ने बैठक कर पौधों की रक्षा का निर्णय लिया सभी सदस्य सुबह बोतल में लेकर आएंगे पानी तथा पौधों में डालकर उनकी रक्षा करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 11:29 PM (IST)
बुद्ध मार्ग के किनारे लगाए गए पौधों की रक्षा का संकल्प
बुद्ध मार्ग के किनारे लगाए गए पौधों की रक्षा का संकल्प

कुशीनगर: प्रशासन की ओर से अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर में सैलानियों को आकर्षित करने, ग्रीन जोन विकसित करने और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए जनसहयोग से काफी संख्या में विभिन्न प्रजाति के पौधे लगवाए गए हैं। गर्मी के मौसम में इन पौधों को बचाने के लिए मार्निंग वाकर्स एसोसिएशन ने संकल्प लिया है।

इन पौधों की रक्षा व विकास के लिए जरूरत के मुताबिक पानी मिलता रहे, इसके लिए तहसील प्रशासन की ओर से लेखपाल संघ के अध्यक्ष ब्रजेश मणि त्रिपाठी ने अपील की थी। उन्होंने कहा कि सुबह बुद्ध मंदिर मार्ग पर टहलने वाले लोग अपने साथ एक बोतल पानी लेकर आएं और उससे पौधों की सिचाई करें। इससे गर्मी में पौधे सूखने से बच जाएंगे। प्रशासन की अपील पर मार्निंग वाकर्स एसोसिएशन कुशीनगर ने सहयोग करने का निर्णय लिया है। बैठक कर पौधों की रक्षा का संकल्प लिया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रधानाचार्य मेजर एसएन सिंह ने कहा कि प्रशासन व जनसहयोग से कुशीनगर के पर्यटन विकास के लिए कराए जा रहे विभिन्न कार्यों में लोगों को भी बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभानी चाहिए। एसोसिएशन के सदस्यों से कहा कि सुबह टहलने के लिए आते समय अपने साथ बोतल में पानी लेकर आएं। संतोष कुमार सिंह, डा. संजय कुमार सिंह, प्रमोद कुमार शुक्ल, हरिशंकर राजभर, भगवंत कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

मच्छरों से निजात के लिए फागिग की मांग

राजापाकड़ क्षेत्र में गर्मी बढ़ने के साथ ही मच्छरों के आतंक बढ़ गया है। ग्राम पंचायतों व स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से फागिग न कराए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश है। मौजूदा समय में लोग कोरोना संक्रमण से भी लोग डर गए हैं। जितेंद्र गुप्ता, संजय पासवान, भुआल गोंड, आशीष पांडेय, मृत्युंजय, मंजेश आदि ने फागिग कराए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी