तेजी से फैल रहा संक्रमण, बरतें सजगता

कुशीनगर के चिकित्सकों ने टीकाकरण अभियान में उम्र सीमा 18 वर्ष करने के निर्णय की सराहना की कहा कि युवाओं और बचों में तेजी से फैल रहा संक्रमण।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:33 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:33 AM (IST)
तेजी से फैल रहा संक्रमण, बरतें सजगता
तेजी से फैल रहा संक्रमण, बरतें सजगता

कुशीनगर :एक मई से 18 वर्ष व इससे ऊपर के आयुवर्ग वालों को भी कोविड 19 का टीकाकरण किए जाने के सरकार के फैसले की डाक्टरों ने सराहना की है। इसे बेहद कारगर कदम बताया है।

डा.राजीव कुमार मिश्र ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बेहद तेजी से लोगों को चपेट में ले रही है। बिना लक्षण वाले मरीज भी दो से चार दिन में गंभीर स्थिति में पहुंच जा रहे हैं। टीकाकरण बचाव का प्रमुख माध्यम है। अधिकाधिक टीकाकरण जरूरी है।

डा.अरुण कुमार गौतम ने कहा कि पिछली बार के मुकाबले इस बार युवाओं पर इस महामारी का असर कुछ अधिक ही दिख रहा है। यहां तक कि छोटे बच्चे भी कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। टीकाकरण के लिए उम्र में छूट मिलना सराहनीय कदम है।

डा. डा.यशा मिश्रा ने कहा कि

अब तक 45 प्लस लोगों को ही टीका की सुविधा थी। जबकि इससे कम उम्र वालों में भी बीमारी तेजी से फैल रही है। सरकार के निर्णय से बीमारी के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी।

डा.कमलेश वर्मा ने कहा कि जिले में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। औसतन हर दिन 55 से 65 लोगों में बीमारी की पुष्टि हो रही है। उम्र सीमा कम किए जाने से अधिक से अधिक लोग टीकाकरण के प्रति जागरूक होंगे।

डा.संदीप अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद में युवाओं की सर्वाधिक आबादी है। पिछले दिशा निर्देश के चलते यह आबादी टीकाकरण से वंचित रह गई थी। नए निर्देश से युवाओं को भी टीकाकरण का मौका मिलेगा। इससे निश्चित रूप से बीमारी की चेन टूटेगी।

डा.सुरभि श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना से हर तरफ भय व अनिश्चितता का वातावरण है। लोग भयभीत हैं। टीकाकरण के लिए उम्र निर्धारित होने से अधिकांश लोग इसमें रियायत के इंतजार में थे। उन्हें इस निर्णय से जरूरी खुशी होगी।

पौष्टिक भोजन व सफाई पर दें ध्यान

चिकित्सक कोरोना से बचाव के साथ इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए पौष्टिक भोजन व साफ-सफाई सर्वाधिक जरूरी है। सेवरही सीएचसी के अधीक्षक डा. अमित जायसवाल ने बताया कि पौष्टिक भोजन व साफ-सफाई से ही इस संक्रामक बीमारी से बचाव किया जा सके। लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। भोजन में ताजी सब्जी का प्रयोग किया जाना चाहिए। अनावश्यक रूप से मन से बीमार होने की कोई जरूरत नहीं है। बाहर जाते समय अन्य लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखें। इससे संक्रमण फैलने की संभावना कम होगी।

chat bot
आपका साथी