रामनवमी कल, भक्तिमय हुआ कुशीनगर का माहौल

इस वर्ष भी नगर में निकलेगी भव्य शोभा यात्रा भगवान के जन्मोत्सव अवसर पर भव्य रूप से सजाए गए मंदिर बाजार में बिकने लगी पूजन सामग्री।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:04 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:04 AM (IST)
रामनवमी कल, भक्तिमय हुआ कुशीनगर का माहौल
रामनवमी कल, भक्तिमय हुआ कुशीनगर का माहौल

कुशीनगर : बुधवार को मनाए जाने वाले रामनवमी पर्व को लेकर जिले में उत्साह का माहौल है। मंदिरों को भव्य व आकर्षक तरीके से सजाया गया है। दुकानों पर सोमवार को खरीदारी करने वालों की दिन भर भीड़ बनी रही। पूजन-अर्चन के लिए लोगों ने वस्त्र व मिट्टी के बर्तन खरीदे। नगर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शोभा यात्रा निकलेगी।

नगर स्थित बुढि़या माई मंदिर समिति द्वारा परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पुजारी सच्चिदानंद शुक्ल ने कहा कि नवरात्रि में अष्टमी तिथि का बड़ा ही महत्व है, जो मंगलवार को मिल रही है। इस रात को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है। घरों में महिलाएं कलश स्थापित कर विधि-विधान से पूजन-अर्चन करतीं हैं। कल्याण की कामना को लेकर कढ़ाई चढ़ायी जाती है। अगले दिन धूमधाम से मर्यादा पुरुषोत्तम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस अवसर को खास बनाने के लिए अबकी विशेष इंतजाम किया गया है। रात्रि में विशेष पूजा संपन्न होगी। पूजन अर्चन में शामिल होने वाले लोगों को कोविड से बचाव के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। वहीं गुदरी बाजार में मिट्टी के पात्र खरीदने वाले सुबह से ही पहुंचने शुरू हो गए। इसमें पुरुष, महिला व बच्चे शामिल रहे। इसी तरह वस्त्र व मिठाई की दुकानों पर भी भक्तों की भीड़ रही। अष्टमी की रात मिट्टी के नौ पात्र रखकर पूजन-अर्चन करने का विधान है। खड्डा कस्बे व छितौनी बाजार में पूजा सामग्री की दुकानें सुबह से ही सज गईं थीं। मोहन प्रजापति, टून्नू, रवि प्रजापति, मुन्ना आदि ने बताया कि चैत्र शुक्ल अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगती है। नरकहवा की रीमा, महदेवा निवासी सिधु, केशवपट्टी की रमावती आदि ने बताया कि बीते साल कोरोना संक्रमण के कारण खरीदारी नहीं हो पाई थी। इस वर्ष भी संक्रमण को देखते हुए घर में ही रहकर मां गौरी की आराधना करेगें।

chat bot
आपका साथी