कस्तूरबा विद्यालय की छत से टपकता है बारिश का पानी

कुशीनगर के कप्तानगंज में स्थित इस विद्यालय की खिड़कियों के शीशे टूट गए हैं परिसर में झाड़ियां उग आई हैं विषय के अनुरूप नहीं हुई है शिक्षकों की तैनाती।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:25 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:25 AM (IST)
कस्तूरबा विद्यालय की छत से टपकता है बारिश का पानी
कस्तूरबा विद्यालय की छत से टपकता है बारिश का पानी

कुशीनगर : विकास खंड कप्तानगंज के जगदीशपुर गांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में समस्याओं का अंबार है। भवन जर्जर हो गया है, बारिश में आवासीय कमरों की छत से पानी टपकता है। खिड़कियों के शीशे टूट गए हैं, जिम्मेदार इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं।

संसाधनों के अभाव के बीच रहकर पढ़ाई कर रहीं बालिकाओं के लिए विषयों के अनुरूप शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई है। इससे पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। स्कूल की वार्डेन पूनम ने बताया कि विभाग के उच्चाधिकारियों को परेशानी अवगत कराया जा चुका है। पत्र के माध्यम से बताया गया है कि आवासीय भवन जर्जर हो चुका है। बारिश होने पर छत से पानी टपकने की वजह से छात्राओं के बिस्तर व कपड़े भीग जाते हैं। छात्रावास परिसर में झाड़ियां उग आई हैं, इससे सांप व जहरीले कीड़ों का डर बना रहता है। वार्डेन ने बताया कि यहां पर कुल 12 पद सृजित हैं। उनमें तीन पार्ट टाइम शिक्षक का पद है, लेकिन एक कार्यरत हैं। चार पूर्णकालिक शिक्षक में से तीन कार्यरत हैं। वार्डेन, एक चौकीदार, एक चपरासी व तीन रसोइया तैनात हैं। सृजित पदों पर शिक्षकों की तैनाती न होने से पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बीईओ आशीष मिश्र ने बताया कि विद्यालय भवन जर्जर होने की सूचना विभागीय उच्चाधिकारियों को दी गई है।

पेंशन बहाली की मांग को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन

राज्य कर्मचारी, शिक्षक अधिकारी, पेंशनर्स, अधिकार मंच के प्रदेश नेतृत्व में कृषक इंटर कालेज मल्लूडीह कुशीनगर एवं प्राथमिक विद्यालय मल्लूडीह के शिक्षक, शिक्षिकाओं ने पुरानी पेंशन बहाली के लिए अपनी एकजुटता दिखाते हुए मंगलवार को प्रदर्शन किया। संघ ने अनवरत संघर्ष करने का निर्णय लिया है।

कहा कि 60 वर्ष तक सरकार की सेवा करने के बाद कर्मचारी पेंशन सुविधा से बाहर हैं। जबकि सांसद व विधायक छह माह भी पद पर रहे तो जीवन भर पेंशन सहित अनेक सुविधाएं पाते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष एवं अधिकार मंच के वरिष्ठ शिक्षक नेता मु. मोइनुद्दीन अंसारी ने कहा कि पुरानी पेंशन की बहाली जब तक नहीं होगी तब तक शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी चैन से बैठने वाले नहीं हैं। शिक्षकों एवं कर्मचारियों को 28 अक्टूबर को जिलाधिकारी कार्यालय पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की बात कही। जिला संयुक्त मंत्री विनोद कुमार मिश्र, मीडिया प्रभारी एवं इकाई अध्यक्ष अरविद तिवारी, इकाई मंत्री अनूप दूबे, अजय त्रिपाठी, सुनील केसरी, प्रधानाध्यापक प्रतिभा सिंह, सीमा मद्धेशिया, सुनीता यादव आदि शिक्षक गण शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी