डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर पौधारोपण

कुशीनगर में जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भाजपा की ओर से सभी मंडलों में लगाए गए पौधे डा. मुखर्जी के बताए मार्ग पर चलने का लिया गया संकल्प।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:32 PM (IST)
डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर पौधारोपण
डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर पौधारोपण

कुशीनगर : जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर बुधवार को भाजपा की ओर से 34 मंडलों के 2837 बूथों समेत 2912 जगहों पर पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस दौरान आम, नीम, पीपल, बरगद समेत अन्य प्रजातियों के 23496 पौधे लगाए गए। भाजपाइयों ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

पौधारोपण अभियान के जिला संयोजक व जिला मंत्री विवेकानंद शुक्ल, जिला मीडिया प्रभारी विश्वरंजन कुमार आनंद और मंडल प्रभारी मोहन प्रसाद खरवार ने प्राथमिक विद्यालय सेमराहर्दो परिसर में पीपल का पौधा लगाकर अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आक्सीजन के लिए जिस तरह भागदौड़ करनी पड़ी, उससे सीख लेने की जरूरत है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति हम सभी को सचेत होना पड़ेगा। हम सभी को संकल्प लेना होगा कि पौधा लगाकर उसकी देखभाल करेंगे, ताकि भविष्य सुरक्षित रह सके।

डा. मुखर्जी के लिए सर्वोपरि रहा देश

भाजपा पिपरा बाजार मंडल की ओर से श्रीराम जानकी मंदिर में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस मनाया गया। मंडल अध्यक्ष महेश रौनियार ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि था। उन्होंने देश की एकता और अखंडता के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया था। देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान के विरोध में उन्होंने स्वतंत्र भारत का पहला राष्ट्रवादी आंदोलन छेड़ा था। उनके आदर्श हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। रामेश्वर कुशवाहा ने कहा कि मजबूत और संगठित भारत के लिए डा. मुखर्जी के आदर्शों को आत्मसात करना होगा। पौधारोपण कार्यक्रम के प्रभारी नित्यानंद पांडेय ने बताया कि 23 जून से छह जुलाई तक कार्यक्रम चलेगा। इसी क्रम में नरचोचवा, बलकुड़िया, अहिरौली गांव में भी पौधारोपण किया गया। मंडल उपाध्यक्ष लालसाहव जायसवाल, सेक्टर अध्यक्ष नवनीत, प्रधान विनोद गुप्ता, सुरेश जायसवाल, योगेंद्र सिंह, बालक पासवान, जयकिशुन रौनियार आदि मौजूद रहे।

याद किए गए डा. मुखर्जी

हाटा नगर के राम जानकी मंदिर परिसर में बुधवार को डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्पार्चन कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें याद किया।

विधायक पवन केडिया ने कहा कि भारत की एकता व अखंडता के लिए उनका बलिदान हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत है। डा. मुखर्जी ने जम्मू कश्मीर राज्य को अलग दर्जा दिए जाने का हमेशा विरोध किया। धारा 370 हटाने की भी उन्होंने वकालत की थी। नगर पालिका अध्यक्ष मोहन वर्मा ने नपा कार्यालय में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। कहा कि उन्होंने एक देश में दो विधान दो प्रधान नहीं चलने का नारा दे युवाओं का आह्वान किया था। रजनीश वर्नवाल, संतोष श्रीवास्तव, उदयभान कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी