कोरोना से एक की मौत, 114 मिले पाजिटिव

एक्टिव केसों की संख्या 549 हो गई है तो 26 स्वस्थ लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले के फाजिलनगर क्षेत्र के गांव नदवा विशुनपुर में कोरोना संक्रमित 30 वर्षीय हरेराम प्रसाद की इलाज के दौरान गोरखपुर मेडकिल कालेज में मौत हो गई। इस प्रकार मरने वालों की संख्या 72 से अब 73 हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:44 PM (IST)
कोरोना से एक की मौत, 114 मिले पाजिटिव
कोरोना से एक की मौत, 114 मिले पाजिटिव

कुशीनगर: जनपद में कोरोना संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। लगातार बढ़ रहे संक्रमितों की संख्या से नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सहमे हुए हैं। शुक्रवार को गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली 1663 की जांच रिपोर्ट में 1549 निगेटिव हैं तो 114 कोरोना पाजिटिव मिले हैं।

एक्टिव केसों की संख्या 549 हो गई है तो 26 स्वस्थ लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले के फाजिलनगर क्षेत्र के गांव नदवा विशुनपुर में कोरोना संक्रमित 30 वर्षीय हरेराम प्रसाद की इलाज के दौरान गोरखपुर मेडकिल कालेज में मौत हो गई। इस प्रकार मरने वालों की संख्या 72 से अब 73 हो गई है। कोरोना संक्रमितों में विशुनपुरा के दो, पडरौना के 11, सेवरही के 14, सुकरौली,दुदही व मोतीचक के एक-एक, कुबेरनाथ 25,तमकुही के 14, कसया व खड्डा के 10-10, रामकोला के तीन, फाजिलनगर के सात, नेबुआ नौरंगिया के दो व अन्य क्षेत्र के 13 व्यक्ति शामिल हैं। जिले में अब तक कुल 91 कंटेंटमेंट जोन बनाए जा चुके हैं।

सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने बताया कि पोर्टल पर डाटा अपलोड नहीं है। इसके कारण मरने वाले के बारे में अभी कुछ बता पाना संभव नहीं है। संक्रमितों की ट्रेवेल हिस्ट्री के बारे में टीम पता कर रही है। अब तक कुल 6439 संक्रमितों में से 5825 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमितों का इलाज जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज गोरखपुर व होम क्वारंटाइन में चल रहा है। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमितों के घरों को सील कर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया है। उन्हें घर में रहने की हिदायत दी गई। निगरानी समितियों से उनकी गतिविधि पर नजर रखने को कहा गया है। दूसरी ओर नगर के साहबगंज मोहल्ले में एक परिवार के 10 लोगों के पाजिटिव मिलने पर राजस्व विभाग की ओर से लेखपाल योंगेंद्र गुप्ता व उनकी टीम ने घर को सील करते हुए लोगों से घरों में रहने की सलाह दी।

गांव में दहशत

जोकवा बाजार: फाजिलनगर क्षेत्र के गांव नदवा विशुनपुर में कोरोना संक्रमित एक युवक की इलाज के दौरान मौत के बाद से गांव में भय का माहौल है। ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग की टीम का इंतजार कर रहे हैं।

तमकुहीराज: सीएचसी तमकुहीराज के अंतर्गत आने वाले छह सेंटरों पर जांच के साथ टीकाकरण भी हुआ। प्रवीण कुमार ने बताया कि संक्रमितों के गांवों को सील कराया जा रहा है।

--

चार कर्मचारियों के पाजिटिव मिलने से टीकाकरण बंद

जौरा बाजार: नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जौरा बाजार में डाक्टर सहित चार कर्मचारियों के कोरोना से संक्रमित होने के कारण कोरोना के बचाव के लगने वाले टीकाकरण का कार्य बंद हो गया है। चारों लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

---

कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन कराएं दुकानदार

-एसडीएम कोमल यादव ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण तेज गति से फैल रही है। जिसका उपचार मात्र लोगों में जागरूकता पैदा करके व कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करके ही किया जा सकता है। इसलिए सदर तहसील क्षेत्र स्थित मार्केट के सभी रेस्टोरेंट,होटल संचालक,माल संचालकों,बड़े दुकानदारों आदि को निर्देशित किया कि वह अपने कार्य संस्थान पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित सुनिश्चित करें और लाउडस्पीकर की व्यवस्था कर लोगों में जागरूकता पैदा करें, ताकि महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए रोकथाम की जा सके।

---

पहली अप्रैल से अब तक हुई मौत

-पहली अप्रैल को कोविड से 62 लोगों की मौत हुई थी। अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

7573 लोगों को लगा कोरोना का टीका

जिले के 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को टीकाकरण शुरू हुआ। प्रतिरक्षित 1957 को दूसरी व 4616 को पहली डोज दी गई। 11200 के सापेक्ष 7573 लोगों को टीका लगा। अधिकारियों की देखरेख में जिला संयुक्त चिकित्सालय पर संगीता देवी आदि ने टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि अफवाहों पर ध्यान न दें बल्कि टीका लगवाने में विलंब न करें। सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना दें, तत्काल सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

गाइड लाइन का करें पालन

-वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसका अनुपालन जरूर करें।

आज भी होगा टीकाकरण

सीएमओ ने बताया कि शनिवार को भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड का टीका लगवाने की सुविधा रहेगी। सभी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी