अब पेंशनर्स को जीवित प्रमाण-पत्र देने को नहीं आना होगा ट्रेजरी कार्यालय

कोविड-19 महामारी को देखते हुए अब पेंशनर्स को अपना जीवित प्रमाण पत्र देने के लिए वरिष्ठ कोषाधिकारी कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 10:25 PM (IST)
अब पेंशनर्स को जीवित प्रमाण-पत्र देने को नहीं आना होगा ट्रेजरी कार्यालय
अब पेंशनर्स को जीवित प्रमाण-पत्र देने को नहीं आना होगा ट्रेजरी कार्यालय

कुशीनगर : कोविड-19 महामारी को देखते हुए अब पेंशनर्स को अपना जीवित प्रमाण पत्र देने के लिए वरिष्ठ कोषाधिकारी कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद ने बताया कि वेबसाइट www.द्भद्गद्ग1ड्डठ्ठश्चह्मड्डद्वड्डठ्ठ.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर ह्वह्लह्लड्डह्म श्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध ह्लह्मद्गड्डह्यह्वह्म4-ह्यह्वढ्ड ह्लह्मद्गड्डह्यह्वह्म4 (द्मह्वह्यद्धद्बठ्ठड्डद्दड्डह्म) चयन करते हुए पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाण-पत्र जनरेट कर ह्लश्रद्मह्वह्य@ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर कोषागार से प्राप्त पेंशनर परिचय पत्र, आधार कार्ड व पैन कार्ड की छाया प्रति अटैच करते हुए ईमेल करें। साथ ही आधार कार्ड, कोषागार इंडेक्स संख्या/पीपीओ नंबर, पेंशन बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि का उल्लेख स्पष्ट होना चाहिए। सरकार की इस नई व्यवस्था का लाभ पेंशनर्स अपने नजदीकी सुविधा केंद्रों, साइबर कैफे इत्यादि केंद्रों पर जाकर या जिनके पास डिवाइस मौजूद है, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट करने वालों के यहां अपना जीवित प्रमाण-पत्र जनरेट करा सकते हैं। इस प्रक्रिया में पेंशनर्स को न तो हार्ड कापी भरकर कोषागार में देने की आवश्यकता है और न ही उन्हें कोषागार में आने की आवश्यकता है।

chat bot
आपका साथी