होगा नाइट ब्लड सर्वे, चिह्नित होंगे फाइलेरिया रोगी

कुशीनगर में शासन के फरमान पर रात आठ से 12 बजे तक गांवों में बनाई जाएगी स्लाइड चयनित प्रत्येक गांवों से ली जाएगी 500 रक्त पट्टिका।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:34 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:34 AM (IST)
होगा नाइट ब्लड सर्वे, चिह्नित होंगे फाइलेरिया रोगी
होगा नाइट ब्लड सर्वे, चिह्नित होंगे फाइलेरिया रोगी

कुशीनगर : फाइलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब नाइट ब्लड सर्वे कराएगा, जिसमें लिए गए नमूनों से रोगी चिह्नित होंगे। इसके लिए विभाग ने आठ गांवों में सर्वे की तैयारी की है। इन गांवों में टीम रात्रि आठ से 12 बजे तक रक्त पट्टिका बनाएगी। उद्देश्य है कि प्रभावित रोगियों के ब्लड में रात में क्रियाशील फाइलेरिया के कीटाणुओं को देखने में आसानी होगी। क्योंकि दिन की रोशनी में कीटाणु ब्लड में नहीं दिखाई देते हैं।

यह बनाई गई टीम

इस कार्य के लिए आठ गांवों के लिए कुल आठ टीमें गठित की गई हैं। प्रत्येक टीम में लैब टेक्नीशियन समेत चार-चार स्वास्थ्य कर्मी रहेंगे। नाइट ब्लड सर्वे 30 अप्रैल तक चलेगा। नाइट ब्लड सर्वे के दौरान चार गांवों में रेंडम तथा चार गांवों में सेंटीनल स्थल पर रक्त पट्टिका (स्लाइड) तैयार की जानी है।

इन गांवों में होगा सर्वे

चयनित प्रत्येक गांव से ली जाएगी 500 रक्त पट्टिका। सर्वे के दौरान चयनित प्रत्येक गांवों से 500 रक्त पट्टिका ( स्लाइड) बनाई जाएगी। इनमें से रामकोला का टेकुआटार , तरयासुजान का मिश्रौली, फाजिलनगर का रहसू जनेबी पट्टी व कसया का सिसवा महंथ से जहां सेंटीनल ( निर्धारित स्थान) स्थल से रक्त पट्टिका ली जाएगी। वहीं पडरौना के सिघल जोड़ी व कानू टोला, विशुनपुरा के मंसाछापर, दुदही के रामपुर बरहन से रेंडम ( कहीं से भी) स्लाइड बनाई जाएगी। सभी आठ गांवों में नाइट ब्लड सर्वे के लिए पर्यवेक्षक भी नामित कर दिए गए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी आलोक कुमार ने कहा कि जिले में फाइलेरिया (एमडीए) अभियान शुरू होने से पहले नाइट ब्लड सर्वे शुरू की जा रही है। चिह्नित गांवों में विभागीय टीम रक्त पट्टिका रात्रि आठ से 12 बजे तक तैयार करेगी। सबसे पहले फाजिलनगर ब्लाक के रहसू जनूबी पट्टी से रक्त पट्टिका लेने की शुरूआत होगी। चूंकि दिन में यह कीटाणु निष्क्रिय रहते हैं। इसलिए रात में रक्त पट्टिका बनाए जाने का लाभ मिलेगा और कीटाणु पहचान में आ जाएंगे।

chat bot
आपका साथी