कुशीनगर में स्मारक व बुद्ध मंदिर 15 मई तक बंद

शादाब खान संरक्षण सहायक भापुसकुशीनगर ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए निदेशक(स्मारक)नई दिल्ली एनके पाठक के आदेश पर महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर माथाकुंवर बुद्ध मंदिर रामाभार स्तूपइंटरप्रिटेशन सेंटर और फाजिलनगर के स्मारकों को 15 मई तक सील कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:51 PM (IST)
कुशीनगर में स्मारक व बुद्ध मंदिर 15 मई तक बंद
कुशीनगर में स्मारक व बुद्ध मंदिर 15 मई तक बंद

कुशीनगर: वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर स्थित केंद्रीय संरक्षित स्मारकों व बुद्ध मंदिर को 15 मई तक बंद करने का आदेश दिया है।

गुरुवार की देर शाम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नई दिल्ली के निदेशक (स्मारक) का आदेश आते ही महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर, माथाकुंवर बुद्ध मंदिर, रामाभार स्तूप, इंटरप्रिटेशन सेंटर को सील कर दिया गया। सभी प्रवेश द्वार पर निदेशक के आदेश की प्रति चस्पा कर दिया गया है और इसकी सूचना ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया को दे दी गई है। इस दौरान केवल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के कर्मचारियों को साफ-सफाई के लिए परिसर में जाने की अनुमति होगी। किसी भी दशा में किसी भी भारतीय या विदेशी पर्यटक को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। भापुस उप अंचल कुशीनगर के तहत आने वाले फाजिलनगर के स्मारक भी बंद रहेंगे। कुशीनगर में पसरा सन्नाटा बुद्ध मंदिरों व स्मारकों के बंद हो जाने से कुशीनगर में सन्नाटा पसर गया है।कोरोना के चलते पिछले वर्ष से ही विदेशी पर्यटक तो नहीं आ रहे थे,लेकिन भारतीय पर्यटकों के आने से कुशीनगर में चहल-पहल रहती थी। आज से स्थिति बिल्कुल बदल गई है।सन्नाटा से स्थानीय व्यवसायी भी मायूस हैं।

------------

पिछले वर्ष भी बंद हुआ था बुद्ध मंदिर कुशीनगर:कोरोना को लेकर भापुस के महानिदेशक के आदेश पर कुशीनगर के स्मारक पिछले वर्ष भी 17 मार्च को बंद कर दिया गया था।लगभग दो माह के बाद पुन: स्मारकों को पर्यटकों के लिए खोला गया था।शासन द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी गई थी।

शादाब खान

संरक्षण सहायक

भापुस,कुशीनगर ने बताया कि

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए निदेशक(स्मारक),नई दिल्ली एनके पाठक के आदेश पर महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर, माथाकुंवर बुद्ध मंदिर, रामाभार स्तूप,इंटरप्रिटेशन सेंटर और फाजिलनगर के स्मारकों को 15 मई तक सील कर दिया गया है।इसकी सूचना ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया को दे दी गई है।इस दौरान केवल भापुस के कर्मचारियों को साफ-सफाई के लिए परिसर में जाने की अनुमति होगी।15 मई के बाद निदेशक से मिले आदेश का अनुपालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी