मारवाड़ी युवा मंच ने बनाया आक्सीजन बैंक, निश्शुल्क सेवा

कुशीनगर में मंच के पदाधिकारियों से संपर्क कर उपयोग कर सकते हैं जरूरतमंद जिले में अब आक्सीजन की कमी से नहीं होगी मौत।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:31 PM (IST)
मारवाड़ी युवा मंच ने बनाया आक्सीजन बैंक, निश्शुल्क सेवा
मारवाड़ी युवा मंच ने बनाया आक्सीजन बैंक, निश्शुल्क सेवा

कुशीनगर : उप्र प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच की पडरौना शाखा द्वारा लोगों की सुविधा के लिए निश्शुल्क आक्सीजन देने के लिए आक्सीजन बैंक शुरू किया गया है। बुधवार को बैंक में पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन शामिल की गई। मंच अगले कुछ दिनों में बैंक की क्षमता का और विस्तार करेगा। बैंक से जरूरतमंद निश्शुल्क सेवा प्राप्त कर सकेंगे।

प्रांतीय अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश स्तर पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच आक्सीजन सेवा उपलब्ध करा रहा है। अब तक 20 सिलेंडर के माध्यम से लगभग 93 परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। रक्तदान एवं प्लाज्मा दान में भी मारवाड़ी युवा मंच के सदस्य सहयोग कर रहे हैं। मंच निश्शुल्क भोजन वितरण का कार्यक्रम भी चला रहा है। उपाध्यक्ष विक्रम अग्रवाल ने बताया कि आक्सीजन सिलेंडर भरवाने में काफी परेशानी आ रही थी, यह देखते हुए आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की सुविधा प्रारंभ की गई है, जिससे लोगों की जान भी बचेगी और किसी तरह की कोई असुविधा भी नहीं होगी। कोरोना काल में शुरू हुई यह सेवा निरंतर चलेगी। जरूरतमंद व्यक्ति मंच के पदाधिकारियों से संपर्क कर लाभ ले सकते हैं। कहा कि जिले में आक्सीजन की कमी की वजह से अब कोरोना पाजिटिव या अन्य मरीजों की मौत नहीं होगी। अध्यक्ष संजय टिबड़ेवाल, मंत्री अंकित सुल्तानिया, गौरव कानोडिया, आलोक अग्रवाल, सौरभ टिबरेवाल, विवेक टिबड़ेवाल आदि मौजूद रहे।

आक्सीजन प्लांट के लिए एक करोड़ रुपये अवमुक्त

पडरौना सदर विधायक व प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के प्रस्ताव पर जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट लगाने और वेंटीलेटर बेड की व्यवस्था करने के लिए उनकी निधि से एक करोड़ रुपये अवमुक्त कर दिया गया है। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक आरपी भगत की ओर से पत्र भेजकर कैबिनेट मंत्री को इसकी जानकारी दी गई है।

कैबिनेट मंत्री के मीडिया प्रभारी सूर्यप्रकाश शुक्ल उर्फ चिटू ने बताया कि प्लांट की स्थापना के लिए सीएमओ को कार्यदायी संस्था नामित करते हुए निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण कराने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी