सजगता व बचाव से हारा संक्रमण

कुशीनगर में कोरोना को हराने वालों की अलग ही कहानी है कोरोना से स्वस्थ्य हुए लोगों ने कहा कि लक्षण मिलने पर तत्काल कराएं जांच चिकित्सक से लें सलाह करें दवाओं का सेवन।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:50 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:50 AM (IST)
सजगता व बचाव से हारा संक्रमण
सजगता व बचाव से हारा संक्रमण

कुशीनगर : सजगता, बचाव और उचित इलाज से कोरोना संक्रमण को हरा सकते हैं। पांच मई को वायरल फीवर की शिकायत हुई तो अगले दिन तत्काल कोविड की जांच कराई। रिपोर्ट पाजिटिव आई। दोनों टीका लगवाने के बाद भी बीमारी की पुष्टि होने पर मैं घबराया नहीं। चिकित्सक की सलाह से स्वस्थ हो गया।

यह कहना है एडीएम विंध्यवासिनी राय का। उन्होंने कहा कि संक्रमण के बाद खुद को हवादार कमरे में क्वारंटाइन कर लिया। डाक्टरों की सलाह पर दिन में तीन बार भाप लिया, योगा से मन को मजबूत रखा। दवाओं के साथ घरेलू उपचार अदरक के रस में लहसून व मधु का भी सेवन किया। छींक या खांसी आने पर हाथ को आगे कर कोहनी से मुंह को ढंकता था। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खट्ठे फलों का सेवन किया। संयमित दिनचर्या के बीच नियमित रूप से योगा ने मन व शरीर को और भी मजबूती दी। दिन में तीन बार गरारा किया। आक्सीमीटर से आक्सीजन लेवल जांचता रहा। इन उपायों से 10 दिन में मैं पूरी तरह स्वस्थ हो गया था, लेकिन कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन अब भी करता हूं। संक्रमित होने पर भी घबराएं नहीं बल्कि अपना मन मजबूत रखें। डाक्टर से सलाह लें। उचित इलाज कराएं। सकारात्मक सोच बेहद जरूरी है।

सतर्कता से जीती जा सकती है कोरोना से जंग

समाज के हर वर्ग के लोगों को सतर्कता पूर्वक कोरोना से जंग लड़नी होगी, तभी महामारी को हराया जा सकेगा। इस माहौल में आत्म विश्वास, धैर्य, संयम एवं सावधानी के साथ दिनचर्या शुरू करनी होगी।

यह बातें पडरौना नगर के चिकित्सक डा. विनय राय ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चल रहे राष्ट्रव्यापी अभियान में सभी को अपना सहयोग करना होगा। खुद टीका लगवाएं और मित्रों-रिश्तेदारों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कहा कि मैंने वैक्सीन का दोनों डोज ले लिया है, टीका लगवाने से किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो रही है। अनुशासित जीवन शैली, संतुलित आहार, शाकाहार, योग-व्यायाम स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा, गुनगुना पानी पीयें। मजबूत इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी जरूरी है। इसके लिए हरी सब्जियां, संतरा, नीबू, मौसमी आदि का सेवन लाभप्रद रहेगा। प्राकृतिक परिवेश में रहने की आदत डालना स्वास्थ्य के लिए हितकर होगा। मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी, सैनिटाइजर के उपयोग के साथ घरों के आसपास सफाई रखें है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी