कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए 11 किसानों की भूमि का बैनामा

कुशीनगर में सरकार के पक्ष में जमीन की रजिस्ट्री करने वालों को मुआवजे के रूप में 50 लाख रुपये का हुआ भुगतान हवाईअड्डा विस्तार के लिए ली जा रही अतिरिक्त भूमि।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:22 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:22 AM (IST)
कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए 11 किसानों की भूमि का बैनामा
कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए 11 किसानों की भूमि का बैनामा

कुशीनगर: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार के क्रम में सोमवार को 11 किसानों की भूमि का बैनामा कराया गया। प्रशासन की ओर से उनके खातों में मुआवजा के 50 लाख चार हजार 267 रुपये भेज दिए गए।

किसान कुमकुम देवी, रामप्यारे, चंडी, ईश्वर देव, भोला, मूरत, रामप्रवेश, काशीनाथ, राकेश, अरविद, आलम खां की 0.366666 हेक्टेयर भूमि की रजिस्ट्री हुई। एयरपोर्ट विस्तार में परसहवां, नकहनी, भलुही मदारीपट्टी, बेलवा दुर्गा राय, नारायनपुर गांव के 157 किसानों की भूमि प्रभावित हो रही है। प्रशासन ग्रामीण क्षेत्र की भूमि का भुगतान सर्किल रेट से चार गुना व शहरी क्षेत्र का सर्किल रेट से दो गुना के हिसाब से भुगतान कर रहा है। अतिरिक्त भूमि क्रय के लिए 23 करोड़ 88 लाख रुपये शासन ने अवमुक्त किया है। तकनीकि टीम ने एयरपोर्ट के रन-वे की सुरक्षा में 13 जगहों पर खामी चिह्नित की थी। रन-वे के मध्य से चहारदीवारी की दूरी कम थी। इस खामी को दूर करने के लिए अतिरिक्त भूमि के अधिग्रहण की जरूरत पड़ी तो एयरपोर्ट अथारिटी ने जिला प्रशासन व सरकार से अतिरिक्त भूमि की डिमांड की थी। अधिग्रहण की जद में बेलवा दुर्गा राय व भलुही मदारीपट्टी गांव के 50 मकान भी आए हैं। अभी शासन से उनके लिए धनराशि नहीं आई है। अपर एसडीएम हाटा राकेश कुमार सिंह, तहसीलदार न्यायिक पडरौना मांधाता सिंह, उपनिबंधक संतु कुमार रावत, लेखपाल हरिशंकर सिंह ने रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी कराई।

दुर्बल वर्ग के 110 बच्चों के लिए स्कूल आवंटित

सीडीओ अनुज मलिक की मौजूदगी में मंगलवार को विकास भवन सभागार में अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा के लिए निजी स्कूल आवंटित किया गया। इस दौरान 66 आनलाइन तथा 44 आफलाइन समेत 110 बच्चों को स्कूल आवंटित हुए।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र लखनऊ के निर्देश क्रम में दुर्बल वर्ग के बच्चों को निजी स्कूलों में निश्शुल्क शिक्षा मुहैया कराए जाने का प्रावधान है। इसी क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा संबंधित बच्चों के अभिभावकों से आवेदन मांगे गए थे। इस क्रम में 172 लोगों ने आनलाइन तथा 50 लोगों ने आफलाइन आवेदन किया था। सीडीओ व स्कूल आवंटन प्रभारी अनुज मलिक ने 172 आनलाइन आवेदनों के सापेक्ष 66 बच्चों तथा आफलाइन मिले 50 आवेदनों में 44 सहित कुल 110 बच्चों को स्कूल आवंटित कीं। जितेंद्र कुमार गौतम, बलवंत बहादुर तथा कंप्यूटर आपरेटर आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी