बुद्ध के भजन से धम्ममय हुआ कुशीनगर

कुशीनगर में आयोजित हुए तीन दिवसीय बौद्ध सम्मेलन में लोक गायक राकेश उपाध्याय ने सांस्कृतिक सत्र में बुद्ध के उपदेशों पर आधारित बौद्ध कीर्तन प्रस्तुत किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 12:01 AM (IST)
बुद्ध के भजन से धम्ममय हुआ कुशीनगर
बुद्ध के भजन से धम्ममय हुआ कुशीनगर

कुशीनगर: कुशीनगर में सम्पन्न तीन दिवसीय बौद्ध सम्मेलन में लोक गायक राकेश उपाध्याय ने बौद्ध सम्मेलन के सांस्कृतिक सत्र में शाम को बुद्ध के उपदेशों पर आधारित बौद्ध कीर्तन प्रस्तुत किया। वातावरण को धम्ममय बना दिया।

राकेश उपाध्याय उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हैं तो दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, मस्कट (ओमान) और नीदरलैंड में प्रस्तुति दे चुके हैं। उपाध्याय ने बुद्ध वंदना -बुद्धं शरणं गच्छामि से अपनी प्रस्तुति शुरू की। बुद्ध बाबा के महिमा महान जानत जहांन बाटे, पहिले पहिल जहां उगली किरिनिया को प्रस्तुत कर माहौल को भक्तिमय बना दिया। देवरिया जनपद के करौंदी (भलुअनी) के मूल निवासी उपाध्याय को अभी हाल ही में व‌र्ल्ड बुक आफ रिका‌र्ड्स लंदन की ओर से सम्मानित किया गया है। उत्तम मिश्र (तबला),गौरव मिश्र(ढोलक), रविन्द्र कुमार (सिथेसाइजर) और सुमन्त राय चमन ने आक्टोपैड पर संगत किया। उप्र पर्यटन, संस्कृति विभाग और भिक्षु व उपासक, उपासिकाएं आदि उपस्थित रहे।

सामाजिक कुंभ स्थल पर जलेंगे 75 हजार दीप

मां नारायणी सामाजिक कुंभ के कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक संरक्षक रामनयनदास की अध्यक्षता में शनिवार को खड्डा कस्बा स्थित एक निजी विद्यालय में हुई। जिसमें आजादी की 75 वी वर्षगांठ पर 75 कार्यक्रम अभियान की समीक्षा की गई और आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा निर्धारित की गई।

समिति के संयोजक व भाजपा नमामि गंगे गोरखपुर क्षेत्र के सह संयोजक मनोज कुमार पांडेय ने कहा कि पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। विभिन्न संस्थाओं व संगठनों की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मां नारायणी सामाजिक कुंभ आयोजन समिति की ओर से दिसंबर तक 75 कार्यक्रम किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उनमें से अधिकांश कार्यक्रम हो चुके हैं। उसी कड़ी में दीपावली के अवसर पर पनियहवा घाट स्थित सामाजिक कुंभ स्थल पर 75000 दीप जलाने, चित्रकला, भाषण व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता समेत 10 कार्यक्रम नवंबर में आयोजित किए जाएंगे। कपिलदेव तिवारी, रोशनलाल भारती, अनुराग प्रताप सिंह, प्रभाकर पांडेय, सुबोध कुशवाहा, विकास सिंह, भुआल गोंड़, आयुष मिश्रा, अंकित तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी