तीन केंद्रों पर हुई जांच, 71 को लगी वैक्सीन

कुशीनगर में रविवार को 65 लोगों को दी गई प्रथम डोज व छह को दूसरी डोज टीकाकरण में लापरवाही न बरतने की अपील।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 12:08 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:08 AM (IST)
तीन केंद्रों पर हुई जांच, 71 को लगी वैक्सीन
तीन केंद्रों पर हुई जांच, 71 को लगी वैक्सीन

कुशीनगर : जिले के तीन सीएचसी पर रविवार को विशेष अभियान में 71 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें 65 लोगों को पहली व छह को दूसरी डोज दी गई। कुल 300 का लक्ष्य रहा। इस दौरान हाटा में 30, फाजिलनगर में 21, नेबुआ नौरंगिया में 20 लोगों को टीका लगा।

दूसरी ओर चार टीमों ने अलग-अलग स्थानों पर पुलिस कर्मियों व गांव में शिविर लगाकर नमूना एकत्रित किया। सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि कुल 350 लोगों को नमूने लिए गए। इसमें सेवरही थाना, नेबुआ के दो गांवों, फाजिलनगर के एक गांव तथा हाटा के दो गांवों में अलग-अलग टीम ने नमूने एकत्रित किए। इसमें एंटीजन व थ्रोट स्वाब के नमूना शामिल है।

आज 80 केंद्रों पर लगेगा टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी संजय गुप्ता ने बताया कि जिले के 80 केंद्रों पर एक साथ सोमवार को टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। कप्तानगंज में आठ, दुदही में सात, फाजिलनगर में सात, हाटा में पांच, कसया में पांच, खडडा में पांच, कुबेरस्थान में पांच, मोतीचक में चार, नेबुआ नौरंगिया में चार, पड़रौना में चार, रामकोला में सात, सुकरौली में चार, तमकुही में पांच, तरयासुजान में पांच, विशुनपुरा में पांच केंद्रों पर टीकाकरण होगा। बताया कि प्रत्येक ब्लाक में दो सेशन बने हैं एक कोवि शील्ड का व दूसरा कोवैक्सीन का। केंद्रवार एएनएम को नामित किया गया। टीकाकरण कार्य शत फीसद पूरा करने का निर्देश दिया गया। इसमें लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि हर ब्लाक स्तरीय उच्चीकृत स्वास्थ्य केंद्र पर दो टीमें होंगी। भीड़ न लगे और सुगमता से टीकाकरण हो इसको लेकर मुक्कमल व्यवस्था की गई है। बताया कि कोविशिल्ड की प्रथम डोज लेने वाले को दूसरी डोज 82 दिन बाद लगेगी। पूर्व में लगे टीका की दूसरी डोज 42-56 दिन में व जिन व्यक्तियों को वैक्सीन लगा है उन्हें दूसरी डोज 28 दिन में लगेगी। पहले से पंजीकरण कराने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है वे अपने आधार व मोबाइल के साथ केंद्र पर जाकर टीकाकरण करा सकते है। टीका केवल 45 वर्ष के ऊपर वाले लोगों को ही लगेगा। इस माह के अंत तक कुशीनगर में भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी