अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग को मिली मंजूरी

कार्यदायी संस्था राइट्स इंडिया लिमिटेड को एक माह के अंदर कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसके न बनने से उड़ान को लेकर सवाल उठ रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 11:02 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग को मिली मंजूरी
अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग को मिली मंजूरी

कुशीनगर: कुशीनगर एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग बनाने की हरी झंडी मिल गई है। बिल्डिग की डिजाइन को स्वीकृत करते हुए 26 करोड़ के बजट की मंजूरी मिली है। 2600 वर्गमीटर में बनने वाले इस बिल्डिग की डिजाइन बौद्ध स्थापत्य के दृष्टिगत तैयार की गई है। 1200 वर्ग मीटर के खुले परिसर में पार्किंग, लैंडस्केपिग लगाए जाएंगे। आकर्षक बुद्ध प्रतिमा परिसर के वातावरण को आध्यात्मिक स्वरूप प्रदान करेगी।

कार्यदायी संस्था राइट्स इंडिया लिमिटेड को एक माह के अंदर कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसके न बनने से उड़ान को लेकर सवाल उठ रहे थे। 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में मंजूरी दिए जाते ही प्रदेश सरकार व एयरपोर्ट डेवलपमेंट से जुड़ा विभाग व जिला प्रशासन हरकत में आ गया। गठन के समय से एयरपोर्ट की तरफ से उदासीन प्रदेश सरकार ने फोरलेन सड़क, विद्युत सब स्टेशन के लिए न केवल धन जारी किया, बल्कि अन्य बाधाओं को दूर करने में रुचि लेनी शुरू की। दूसरी तरफ एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया ने भी गतिविधि तेज की। एयरपोर्ट पर जीएम व एजीएम जैसे महत्वपूर्ण पदों पर अधिकारी तैनात किए गए। अब टर्मिनल बिल्डिग भी मंजूर कर ली गई।

एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी व गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग का कार्य एक माह के अंदर शुरू हो जाएगा। डिजाइन व बजट को मंजूरी मिल गई है।

कुशीनगर एयरपोर्ट से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होने के पूर्व कस्टम विभाग कार्य करने लगेगा। योजना रेड व ग्रीन चैनल बनाने के साथ अत्याधुनिक स्कैनर लगाने की है। एयरपोर्ट पर शिफ्ट में कस्टम के अनुभवी कर्मियों की ड्यूटी लगेगी। गोरखपुर के कस्टम अधीक्षक अनिल सिंह को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। टीम की फिजिबिलिटी रिपोर्ट पर मुख्यालय के अधिकारी स्टाफ की संख्या, कार्यालय व संसाधन आदि की स्थापना का निर्णय लेंगे। शुरुआती दौर में एयरपोर्ट से लखनऊ-कुशीनगर-बोधगया उड़ान का शिड्यूल घोषित किया गया है। इस रूट पर टर्बो एविएशन के जहाज उड़ान भरेंगे। विदेश से सीधे फ्लाइट लैंडिग के लिए अभी उच्च स्तर पर विचार चल रहा है। एयरपोर्ट के नोडल अफसर व गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि अभी इंटरनेशनल उड़ान का कोई शिड्यूल नहीं है। शिड्यूल बनता है तो नवीन टर्मिनल बिल्डिग में कस्टम कार्यालय को जगह दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी