मतदाता पुनरीक्षण में तेजी लाने के निर्देश

कुशीनगर में कम मतदान वाले बूथों के बीएलओ को दी गई चेतावनी इसके अलावा विधायक ने बूथों पर भ्रमण कर जाना पुनरीक्षण कार्य का हाल उन्होंने आवश्यक जानकारी हासिल की तथा 18 वर्ष के युवाओं को सूची में शामिल करने के निर्देश दिए।

JagranPublish:Sat, 27 Nov 2021 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:47 PM (IST)
मतदाता पुनरीक्षण में तेजी लाने के निर्देश
मतदाता पुनरीक्षण में तेजी लाने के निर्देश

कुशीनगर : विधानसभा चुनाव की तैयारियों में प्रशासन जुट गया है। चुनाव आयोग के निर्देश पर चल रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्य को शीघ्र निपटाने के लिए अधिकारी जुटे हुए हैं।

शनिवार को एसडीएम वरूण कुमार पांडेय ने नगर के जूनियर हाईस्कूल, बालवाड़ी स्थित बूथ संख्या 326 से 330 का निरीक्षण कर मतदान फीसद बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया। इन बूथों पर बीते विधानसभा व लोकसभा चुनावों में मतदान फीसद कम दर्ज किया गया है। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने भी कुशीनगर स्थित प्राथमिक विद्यालय बुद्धनगरी के बूथ संख्या 316 व 317 का निरीक्षण किया। मतदाता सूची में एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों का अधिक से अधिक नाम जोड़ने को कहा। बीएलओ से कहा कि इस कार्य में गति तभी आएगी जब घर-घर संपर्क किया जाएगा। पर्यवेक्षक जीएसटी कमिश्नर डा. सुनील कुमार व सेल टैक्स अफसर रमेश चंद्र ने बूथों पर विद्युत, पेयजल, प्रसाधन आदि की व्यवस्था की जानकारी ली। बूथों की संवेदनशीलता के संबंध में भी जानकारी ली। एसडीएम पांडेय टेकुआटार और अहिरौली बाजार, गोबरही आदि बूथों पर भी पहुंचे और मतदान फीसद बढ़ाने को लेकर बीएलओ को निर्देशित किया।

एसडीएम ने कहा कि बीएलओ, सभासद, सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी और कोटेदार घर-घर जाकर 18 वर्ष के हो चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए जागरूक करें। एईआरओ राजनारायण राव, रजिस्ट्रार कानूनगो राजन मिश्र, लेखपाल धर्मेंद्र प्रताप सिंह, बूथ अध्यक्ष तेजप्रताप पाठक, बीएलओ हरेंद्र यादव, प्रियेश गोंड, अनिल शुक्ल, मदीना, सुनील कुमार, रमेश चंद्र आदि उपस्थित रहे।

मतदाताओं से मजबूत होता है लोकतंत्र

कप्तानगंज कस्बा स्थित कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में शनिवार को युवा मतदाता पंजीयन अभियान के तहत जनजागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि एसडीएम कल्पना जायसवाल ने कहा कि मतदाता ही लोकतंत्र को मजबूत करते हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर विशेष कैंप लगाकर 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है। साथ ही लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। सभी बीएलओ अपने बूथ पर अधिक से अधिक नए मतदाताओं का नाम जोड़ने का प्रयास करें। प्रधानाध्यापक बलराम चौहान ने कहा कि युवा अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना और समाज का कल्याण कर सकते हैं। भाजपा के मंडल अध्यक्ष आनंद मिश्रा ने मतदान के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। लेखपाल संघ के तहसील अध्यक्ष शिवमुरारी लाल श्रीवास्तव ने लोगों को नाम सुधार कराने और पंजीयन की जानकारी दी। स्कूल की छात्राओं ने नाटक के माध्यम से भ्रूण हत्या रोकने की अपील की। गोष्ठी के समापन पर निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली को एसडीएम ने झंडी दिखाकर रवाना किया। अध्यक्षता प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष मुकुंद देव सिंह ने की व संचालन विनोद ओझा ने किया। रीता विश्वकर्मा, बैजनाथ गुप्ता, संजय गुप्ता, गीता देवी, दिनेश जायसवाल, सरिता आदि मौजूद रहे।