प्रशिक्षण में परिवार नियोजन की दी गई जानकारी

कुशीनगर खुशहाल परिवार दिवस की सफलता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फाजिलनगर के सभागार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 12:05 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 12:05 AM (IST)
प्रशिक्षण में परिवार नियोजन की दी गई जानकारी
प्रशिक्षण में परिवार नियोजन की दी गई जानकारी

कुशीनगर: खुशहाल परिवार दिवस की सफलता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फाजिलनगर के सभागार में शुक्रवार को आशा संगिनियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण हुआ। इसमें उन्हें गांव में लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक करने व परिवार नियोजन संबंधी संसाधनों के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षक जिला परिवार कल्याण स्पेशलिस्ट संजय कुमार ने छाया, अंतरा, पिल्स, कापर-टी, आईयूसीडी, पीपीआइसयूसीडी आदि के प्रयोग के बारे में विस्तार से समझाया। जिला प्रबंधक परिवार नियोजन संजीव जायसवाल ने एफपी-एलएमआईएस एप पर परिवार नियोजन सामग्री की डिमांड करने से संबंधित जानकारी दी। प्रशिक्षण में नवीन सिंह, उर्मिला देवी, नीलम तिवारी, बिमला सिंह, मीरा देवी, सुमन सिंह, उर्मिला सिंह, मीना देवी, ममता सिंह, इंदू देवी आदि उपस्थित रहे।

--

विभागीय टीम ने की मनरेगा से हुए कार्यो की जांच

कुशीनगर: हाटा विकास खंड के कछुहिया जनुबी गांव में मनरेगा योजना के तहत कराए गए कार्यों की कसया की बीडीओ रत्निका श्रीवास्तव के नेतृत्व में शुक्रवार को विभागीय टीम ने जांच की। जिलाधिकारी को सौंपने के लिए रिपोर्ट तैयार की।

गांव के गिरिजेश तिवारी ने डीएम से शिकायत की थी कि मनरेगा के तहत बिना विकास कार्य कराए ही भुगतान करा लिया गया है। डीएम के निर्देश पर ब्लाक के एपीओ संजय कुमार के नेतृत्व में टीम ने शिकायत की जांच कर रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन शिकायतकर्ता जांच से संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने डीएम को दोबारा शिकायती पत्र सौंप बताया कि जांच में कई बिदुओं की अनदेखी की गई है। इसे गंभीरता से लेते हुए कसया के बीडीओ को जांच अधिकारी नियुक्ति किया गया।

जांच के दौरान जेई आरइएस चंदेश्वर मिश्रा, विजय कुमार, अनिल पांडेय, अनिल कुमार, ग्राम प्रधान दीनानाथ तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी