कुशीनगर में बालू खनन पर शासन सख्त, प्रशासन शिथिल

कुशीनगर में बालू खनन पर रोक लगाने का दावा फेल हो गया है दिन-रात अवैध खनन हो रहा है दिन ढलते ही सक्रिय हो जाते हैं धंधेबाज।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:43 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:43 AM (IST)
कुशीनगर में बालू खनन पर शासन सख्त, प्रशासन शिथिल
कुशीनगर में बालू खनन पर शासन सख्त, प्रशासन शिथिल

कुशीनगर: जिले में बालू खनन का पट्टा किसी को प्रशासन ने नहीं दिया है। शासन से बालू खनन पर रोक है, लेकिन हाटा, कप्तानगंज, खड्डा, सेवरही क्षेत्र में प्रवाहित छोटी व बड़ी गंडक नदी से बालू का खनन धड़ल्ले से हो रहा है।

शाम होते ही बालू माफिया सक्रिय हो जाते हैं। मजदूरों से नदी से बालू निकलवाकर एक जगह एकत्रित कराते हैं और सुबह होने से पहले ट्रैक्टर ट्रालियों से उसे ठिकाने तक पहुंचा देते हैं। खनन के चलते नदी का विस्तार होता जा रहा है और कटान के चलते खेत धारा में समाते जा रहे हैं।

कप्तानगंज क्षेत्र के गांव बभनौली के सामने बालू खनन का धंधा जोरों पर है। ओझा टोला, हसनगंज, सिधावट, रगरडगंज, मिश्रौली, बभनौली, सुअरहा, अकटहा, मठीया, कारी टोला, साहबगंज, हसनगंज, मलकुही आदि गांवों का भी यही हाल है। यहां से हर रोज सैकड़ों ट्राली बालू का खनन हो रहा। यहां तो दिन में भी ट्रालियों पर बालू लादते देखा जा सकता है।

छोटी गंडक नदी के हाटा, रामकोला व कसया थाना क्षेत्र में भी बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा है। कुछ दिन पहले परवरपार, कुरमौटा व रामनगर घाट पर अवैध बालू खनन को लेकर माफिया और ग्रामीणों के बीच जमकर बवाल हुआ था। कुछ समय तक खनन बंद था, लेकिन अब यह पुन: शुरू हो गया है।

एएसपी एपी सिंह ने कहा कि अवैध खनन पर रोक लगाने को लेकर पुलिस प्रतिबद्ध है, अभियान चलाकर इस पर अंकुश लगाया जाएगा। इसमें लिप्त तस्करों के विरुद्ध गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी।

मकान का ताला तोड़कर जेवर व नकदी चोरी

दुदही कस्बे में एक बंद मकान का ताला तोड़कर चोर नकदी, जेवर व कीमती सामान उठा ले गए। शनिवार को घटना की जानकारी होने पर मकान मालिक ने पुलिस को सूचना दी।

कस्बा निवासी मनीष जायसवाल परिवार सहित तीन दिन पूर्व गोरखपुर चले गए। शनिवार शाम को लौटे तो ताला टूटा था तथा घर में सामान बिखरा था। जेवर, नकदी, टीवी, कूलर, इंवर्टर, बैट्री, गैस सिलेंडर आदि गायब था। आसपास के लोगों ने बताया कि दो दिन पूर्व गांव के बाहर एक खेत में दो गैस सिलेंडर मिले थे, जिसे पुलिस ने सुरक्षित रखवा दिया था।

व्यापार मंडल अध्यक्ष रामकुमार जायसवाल, पारसनाथ जायसवाल, परमानंद उर्फ पिन्टू जायसवाल, विध्याचल मित्तल, लक्ष्मण मद्धेशिया सहित अन्य व्यापारियों ने चोरी की घटनाओं पर रोष व्यक्त करते हुए अविलंब पर्दाफाश की मांग की है। थानाध्यक्ष संजय कुमार मिश्र ने कहा कि जल्द ही चोरी की घटना का पर्दाफाश किया जाएगा।

आग से रिहायशी झोपड़ी राख

रामकोला थाना क्षेत्र के खोटही गांव के चैती टोला में शनिवार की रात शार्ट सर्किट से लगी आग से दीनानाथ की झोपड़ी जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने घंटे भर की मशक्कत के बाद आग बुझाई। रविवार को सुबह लेखपाल राहुल दीक्षित ने नुकसान आकलन कर रिपोर्ट तहसील में भेज दी।

आग से दो पशु झुलसे

हाटा कोतवाली क्षेत्र के गांव अथरहा के भटवलिया टोले में शनिवार की रात पारस यादव के पशु शेड में अचानक आग लग गई, जिसमें दो पशु बुरी तरह झुलस गए। रविवार सुबह पशुधन अधिकारी विवेक कुमार ने मौके पर पशुओं का इलाज किया। आग लगने का कारण पता नहीं चल सका था।

chat bot
आपका साथी