कुशीनगर में टेस्टिग व ट्रेसिग पर विशेष ध्यान दें जिम्मेदार

कुशीनगर में नोडल अफसर ने की कोविड नियंत्रण की समीक्षा कमियों को दूर कर सर्तकता बरतने के दिए निर्देश।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 12:06 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:06 AM (IST)
कुशीनगर में टेस्टिग व ट्रेसिग पर विशेष ध्यान दें जिम्मेदार
कुशीनगर में टेस्टिग व ट्रेसिग पर विशेष ध्यान दें जिम्मेदार

कुशीनगर : कोरोना संक्रमण पर प्रभावी तरीके से रोकथाम के लिए टेस्टिग व ट्रेसिग पर जिम्मेदारों को विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। इसको लेकर शासन स्तर पर दिए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन हर हाल सुनिश्चित किया जाए।

यह निर्देश रविवार को विकास भवन सभागार में इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों को संबंधित करते हुए नोडल अफसर पनधारी यादव ने दी। वह समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। कहा कि कोविड से बचाव में निगरानी समितियां काफी महत्वपूर्ण हैं। इनकी सक्रिय भूमिका की जरूरत है। जितनी तेजी से सभी कार्य होंगे, उससे संक्रमण की चुनौती से निपटने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएमओ डा.एनपी गुप्ता व डीपीआरओ आरके द्विवेदी ने जिले में कोविड की स्थिति एवं किए जा रहे प्रयासों के बारे में अवगत कराया। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई, सैनिटाइजेशन व फागिग अभियान, निगरानी समिति की सक्रियता, रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा किए जा रहे कार्य, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से संबंधी कार्य से अवगत कराया गया। डीएम एस राजलिगम ने नोडल अधिकारी को बचाव की दिशा में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सीएमओ से कोविड अस्पताल के साथ एंबुलेंस की स्थिति, वेंटीलेटर,आक्सीजन, सीटी स्कैन, कोविड हेल्प डेस्क, हेल्प डेस्क के नंबरों की स्थिति,शिकायतों व उसके समाधान की प्रगति आदि की जानकारी ली। शिकायत पुस्तिका का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए। सीडीओ अनुज मलिक, एएसपी एपी सिंह, प्रभारी एडीएम रामकेश यादव आदि मौजूद रहे।

आक्सीजन प्लांट के लिए कार्य योजना को दिया गया अंतिम रूप

कोविड -19 से उपजी महामारी के दौरान आक्सीजन की कमी दूर करने में सेवरही चीनी मिल की पहल पर डीएम की अनुमति के बाद कार्य योजना को लेकर नपं अध्यक्ष के आवास पर चर्चा हुई तथा अंतिम रूप दिया गया।

नगर पंचायत सेवरही व चीनी मिल प्रबंधतंत्र की संयुक्त रूप से हुई इस बैठक में सीएचसी सेवरही परिसर में आक्सीजन प्लांट लगवाने को लेकर योजना को अंतिम रूप दिया गया। सीएमओ के निर्देशानुसार आक्सीजन प्लांट के अलावा आक्सीजन पाइप लाइन 30 बेड व आइसीयू 10, एक डिजिटल एक्स-रे मशीन, सेमी फाऊलर 20 बेड, पैथालाजी के लिए आटोमैटिक एनलाइजर, वेंटिलेटर एक, आक्सीजन सिलेंडर जंबो 10, आक्सीजन कंसंट्रेटर 5, बेड साइज मानिटर, जेनरेटर 125 केवी स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में इन मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। चीनी मिल के गन्ना महाप्रबंधक शरद सिंह, चेयरमैन श्यामसुंदर विश्वकर्मा, सीएचसी सेवरही के प्रभारी डा. अमित कुमार जायसवाल, ईओ अजय कुमार आदि ने अपने-अपने सुझाव दिए।

chat bot
आपका साथी