कुशीनगर जिले में चलाया गया सैनिटाइजेशन अभियान

कुशीनगर जिले में चलाया गया सैनिटाइजेशन अभियान

कुशीनगर जिले के कस्बों व ग्रामीण इलाकों तक पहुंची स्वछता टीम गली मोहल्लों के कोने तक किया गया छिड़काव।

JagranFri, 07 May 2021 12:29 AM (IST)

कुशीनगर : प्रशासन के निर्देश पर गुरुवार को भी पूरे जिले में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया। पडरौना नगर, दुदही, कसया आदि स्थानों पर पहुंची स्वच्छता टीम ने पहले गंदगी की सफाई की फिर सैनेटाइजेशन किया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने लोगों को जागरूक भी किया।

टीम के सदस्य गली मोहल्लों में पहुंचे तो लोगों को बताया कि अपने आसपास किसी भी दशा में गंदगी इकट्ठा न होने दें। कहीं भी किसी व्यक्ति में बीमारी के लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीक स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना दें। जहां हमारी जरूरत होगी हम मुस्तैद रहेंगे।

कोरोना काल में बच्चों का रखें विशेष ध्यान

तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच मासूम बच्चों की देखरेख में जरा सी लापरवाही गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। खासतौर से इस मौसम में होने वाला वायरल, डायरिया बच्चों को मुश्किल में डाल सकता है। अभिभावकों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

सीएचसी तमकुहीराज के अधीक्षक व बाल रोग विशेषज्ञ डा. अभिषेक वर्मा ने बताया कोरोना संक्रमण के बीच मासूम बच्चों की देखरेख जरूरी है। बच्चों का हाथ बार-बार साफ कराते रहें। उन्हें मास्क लगाने की आदत डालें, ताकि कोरोना संक्रमण से भी वह बच सकें। मौसम के बदलाव की वजह से बुखार इस वक्त आम बात है। हर घर में बुखार से ग्रसित मरीज हैं लेकिन, बुखार के साथ खांसी और जुकाम का होना मुश्किल बढ़ा सकता है। पांच माह के ऊपर के बच्चों को इस मौसम में वायरल डायरिया होने की भी आशंका रहती है। इस रोग में बच्चे दूध पीते ही दस्त कर देते हैं। माता-पिता दांत निकलने की बात सोचकर बच्चों का उपचार नहीं कराते। इससे स्थिति गंभीर हो जाती है। बच्चों में बुखार भी तेजी से फैल रहा है। इसमें बच्चों को टीएलसी और प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं। ऐसा बुखार पांच से सात दिन तक रहता है। चिकित्सक की सलाह लें तथा हर समय सावधान रहें।

अभियान चलाकर हुई मास्क की जांच

जटहां बाजार थाना क्षेत्र के मंसाछापर पुलिस चौकी की पुलिस ने गुरुवार को अभियान चलाकर वाहन चालकों के मास्क की जांच की। बंदी का पालन करने व लोगों को घरों में रहने की सलाह दी। पुलिस चौकी के सामने बैरियर लगाकर एसआइ अनिल गहलौत, कांस्टेबल सिद्धार्थ, कन्हैया व उपेंद्र ने राहगीरों व वाहन चालकों के मास्क जांचे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.