कुशीनगर में फायरिग व आग से बचाव का कराया गया अभ्यास

कुशीनगर के बुद्ध इंटर कालेज में एनसीसी प्रशिक्षण में कैडेटों को प्रशिक्षण दिया गया बी व सी प्रमाण पत्र की परीक्षा के लिए कराई जाएगी तैयारी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:27 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:27 AM (IST)
कुशीनगर में फायरिग व आग से बचाव का कराया गया अभ्यास
कुशीनगर में फायरिग व आग से बचाव का कराया गया अभ्यास

कुशीनगर: बुद्ध इंटरमीडिएट कालेज कुशीनगर में 50 यूपी बटालियन एनसीसी के कमांडिंग आफिसर एनएस कलसी के निर्देशन में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन गुरुवार को कैडेट्स को फायरिग, आग से बचाव के तरीकों, गार्ड आफ आनर देने, मैप राइडिग आदि की जानकारी दी गई।

फायरिग का अभ्यास ले. कर्नल एके सिंह के निर्देशन में किया गया। प्रशिक्षण में महिला कैडेट भी शामिल हैं। इसके बाद इनकी एनसीसी बी व सी सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा की तैयारियां कराई गई। कर्नल कलसी ने बताया कि शुक्रवार को ग्रुप कमांडर गोरखपुर ब्रिगेडियर वीरेंद्र कुमार सुबह 10.30 बजे कैंप का निरीक्षण करने के बाद प्रशिक्षुओं को संबोधित करेंगे। शिविर संचालक ले. वेद प्रकाश मिश्र, आरएम मेवाराम, सूबेदार राजेश कुमार, सूबेदार हरमिदर, नायब सूबेदार दिलीप जाधव, हवलदार संगम कुमार, जसबिदर, मधुसुदन, श्याम बहादुर थापा, सज्जाद हुसैन, दिलीप, मु. अशरफ, लल्लन, राजेश आदि उपस्थित रहे।

राज्यपाल से पदक व डिग्री प्राप्त कर आयुष ने बढ़ाया मान

भातखंडे संगीत अभिमत विश्वविद्यालय लखनऊ के दशम दीक्षा समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के हाथों कांस्य पदक व तबला विषय में मास्टर आफ परफार्मिंग आर्ट की डिग्री प्राप्त कर तमकुहीराज के आयुष श्रीवास्तव ने जनपद का मान बढ़ाया है।

पांडेय मुन्नी पट्टी गांव के ओमप्रकाशलाल श्रीवास्तव व निशा श्रीवास्तव के बड़े पुत्र आयुष की 12 साल की उम्र से ही तबला वादन में रुचि रही। प्रारम्भिक शिक्षा संगीत शिक्षक प्रेम प्रकाश यति से प्राप्त कर वर्ष 2014 में भातखंडे विश्वविद्यालय में विभागाध्यक्ष डा. अनुराग सिंह व डा. मनोज मिश्र के सानिध्य में तबला विषय में एमपीए किए। वर्तमान समय में बनारस घराने के तबला विशेषज्ञ पं. रविनाथ मिश्र से बारीकियां को सीख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी